भारत की सर्व श्रेष्ट Freelancing Websites | Make Mone Online

Top freelancing websites in india भारत की सर्व श्रेष्ट Freelancing Websites

भारत में Freelancing Websites अब एक अंशकालिक नौकरी नहीं है, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में पेशेवरों के लिए Work करने का पसंदीदा विकल्प बन गया है। एक Freelancer के रूप में काम करने वाले लोगो ने इस को 9 से 5 की Job के लिए अपना काम बना दिया है और इसके कारण ज्यादातर लोग आज Job करना पसंद नहीं करते है।

दोस्तों फ्रीलांसिंग में आप खुद के Boss होने और अपने हिसाब से कुछ Hours में काम करने के बारे में है। एक फ्रीलांसर के रूप में आप सभी को Individual रूप से अपना काम खोज सकते है। हालांकि, Digitization में बढ़ती प्रवृत्ति और फ्रीलांसर अर्थव्यवस्था की बढ़ती लोकप्रियता, प्रामाणिक और उच्च-भुगतान वाली परियोजनाओं को ढूंढना Freelancer के लिए एक चुनौती बन गई है। आने  के बाद यहाँ काम करना थोड़ा सा मुश्किल होने वाला है, जिनके पास ठोस Portfolio नहीं है। फिर भी सौभाग्य से, बहुत सी ऐसी freelancing websites हैं जो ऐसे फ्रीलांसरों को अपनी प्रतिभा दिखाने और संभावित ग्राहकों को Search के लिए किराए पर लेती हैं।

भारत की सर्व श्रेष्ट Freelancing Websites | Make Mone Online
  

अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए Top freelancing websites in India की सूची इस प्रकार है:

1. Freelance India

फ्रीलांस इंडिया एक दशक से अधिक समय से देश के शीर्ष freelancing websites में से एक है। साइट विभिन्न श्रेणियों में वास्तविक Work प्रदान करती है और फ्रीलांसरों को अपने काम की Google सूची बनाने की अनुमति भी देती है। फ्रीलांस इंडिया में, सदस्यता Free के साथ-साथ भुगतान भी है, और जिस तरह का काम आपको मिलता है, वह आपकी सदस्यता पर Depend करता है। फ्रीलांस इंडिया की वेबसाइट पर एकमात्र अड़चन यह है कि साइट का User इंटरफेस और यूजर एक्सपीरियंस डिजाइन परिचित नहीं है और कुछ फ्रीलांसरों को यह पता लगाने में कुछ Time लगता है कि यह Real में कैसे काम करता है।

2. Upwork

भारत में फ्रीलांसिंग Jobs के लिए अपवर्क निर्विवाद रूप से सबसे प्रतिष्ठित freelancing websites है। यहां उनके पास लगभग किसी भी Jobs की श्रेणी में नौसिखिए और अनुभवी Freelancer दोनों के लिए काम है। Upwork की एक प्रभावशाली ग्राहक सूची है जिसमें Pinterest, Panasonic, Zendesk और Unilever जैसे नाम शामिल हैं। यहां, एक Freelancer के रूप में आप आसानी से अपनी इच्छा के According उच्च-भुगतान वाले गिग्स पा सकते हैं।

3. Trulancer

Truelancer भारत में शीर्ष freelancing websites में से है जो अच्छी भुगतान वाली नौकरियों के लिए देखती है। साइट में विभिन्न शैलियों जैसे Web डिजाइनिंग, Computer प्रोग्रामिंग, मार्केटिंग, Logo डिजाइनिंग, कॉपी राइटिंग और कई Other परियोजनाएं हैं। ट्रुलेन्सर पर, प्रक्रियाओं को यह सुनिश्चित करने के लिए Design किया गया है कि फ्रीलांसरों को समय पर Payment का उचित हिस्सा मिले, जबकि वे 100% ग्राहक Satisfaction सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास भी करते हैं।

4. 99Designs

यदि आप डिजाइनिंग के लिए भारत में शीर्ष freelancing websites की तलाश कर रहे हैं, तो 99designs वह जगह है जहां आपको होना चाहिए। Website केवल डिजाइनिंग वेबसाइटों और लोगो से लेकर टी-शर्ट और अन्य उत्पादों के डिजाइन पर फ्रीलांसिंग परियोजनाओं को किराए पर देती है। 99designs में एक फ्रीलांसर के रूप में Work करना एक प्रतियोगिता में भाग लेने की तरह है; आप दिए गए मानदंड को Complete करने के लिए अपना काम प्रस्तुत करते हैं और केवल तभी भुगतान करते हैं जब वह चुना जाता है।

5. Freelancer.com

छोटे व्यवसाय के अवसरों की तलाश में स्टार्ट-अप्स के लिए, फ्रीलांसर भारत में सबसे अधिक पुरस्कृत freelancing websites बन गया है। साइट रणनीतिक रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए Design की गई है कि फ्रीलांसर उन सभी बोलियों और Post का स्पष्ट रूप से पूर्वावलोकन कर सकते हैं, जो उस Work के लिए प्रासंगिक हैं जो उन्हें दिलचस्प लगता है। freelancing websites पर, एक फ्रीलांसर के रूप में, आपको अपने पहले एक या दो गिग्स प्राप्त करने में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन वेबसाइट पर आपकी Profile का निर्माण शुरू हो जाता है, काम की आवृत्ति कई गुना बढ़ जाती है।

भारत की सर्व श्रेष्ट Freelancing Websites | Make Mone Online
भारत की सर्व श्रेष्ट Freelancing Websites | Make Mone Online

6. Toptal

भारत में अन्य शीर्ष freelancing websites के विपरीत, टॉपटाल केवल योग्य फ्रीलांसरों के लिए एक पोर्टल है। वे फ्रीलांसरों के बारे में बेहद चयनात्मक हैं और Jobs के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए स्पष्ट करने के लिए एक screening process है। यह बिना कहे चला जाता है कि टोपाल्ट में आप Airbnb, अमीरात, जेपी मॉर्गन और अन्य जैसे स्थापित User से उच्च-भुगतान परियोजनाओं को रोक सकते हैं। इसके अलावा, यहां कोई Bid प्रक्रिया शामिल नहीं है। यहां आपको टॉपताल कम्युनिटी Meet-Ups और टेक इवेंट्स में भी भाग लेना है।

7. Envato Studio

एन्वाटो स्टूडियो वेब डिजाइनिंग, Animation और वीडियो संपादन पर लघु और दीर्घकालिक परियोजनाओं की Search करने वाले पेशेवरों के लिए एक स्थापित freelancing websites है। यहां फ्रीलांसर उच्च गुणवत्ता वाले Work पाने के लिए अपनी सेवाएं, Work Sample, अपेक्षित पे-रोल और प्रशंसापत्र अपलोड करते हैं। संभावित ग्राहक तब इनसे गुजरते हैं और अपनी JObs के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति पाते हैं।

 8. Guru

गुरु अनुभवी फ्रीलांसरों के लिए एक और Online पोर्टल है। यहां आप अपने पिछले Work अनुभवों को प्रदर्शित करके आसानी से Projects पर अपना हाथ रख सकते हैं। 3M से अधिक सेवाओं की पेशकश के साथ, जहां अच्छे Jobs के अवसरों को याद करने की कम से कम संभावना है। गुरु में, वे Bid प्रणाली पर काम करते हैं और एस्क्रो भुगतान प्रक्रिया भी करते हैं।

9. WorknHire

WorknHire भारत में अपनी तरह का एक Freelancing Websites है जो एक ही छत के नीचे ग्राहकों और ठेकेदारों को एक साथ लाता है। Website स्पष्ट रूप से केवल भारतीय ग्राहकों को पूरा करती है। वे भुगतान की एक एस्क्रो प्रणाली का भी पालन करते हैं, इसलिए Freelancer के रूप में आप सुनिश्चित हैं कि भुगतान सुरक्षित है। WorknHire के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि यहां Website आपको अपने इलाके के करीब ग्राहकों से जुड़ने की अनुमति देती है। इस तरह आप उनके साथ Offline भी जुड़ सकते हैं और भविष्य में Jobs के बेहतर अवसर भी हासिल कर सकते हैं।

Last Word

भारत में, Freelancing फलफूल रही है और ये लोकप्रिय वेबसाइट फ्रीलांसरों को रोमांचक परियोजनाओं में अपना हाथ लाने में मदद करती हैं। यदि आप Individual दुनिया में एक उत्कर्ष Career की इच्छा रखते हैं तो उन्हें एक Starting बिंदु के रूप में देखा जाता है। इसके अलावा, इन शीर्ष Freelancing Websites का उपयोग प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा किया जाता है और यहां तक कि बजट पर अपनी Jobs पाने के लिए स्टार्ट-अप भी।
दोस्तों ये थी कुछ Top freelancing websites in india की सूची। आप इन पर जा कर रजिस्टर कर सकते है। आपको जो भी काम अच्छे से आता है आप वो Work यहाँ पर कर सकते है साथ ही अच्छा Money भी कमा सकते है। इस Post से Related किसी भी प्रश्न के लिए आप Comment कर सकते है।

No comments:

Powered by Blogger.