How To Start a Blog | Create Free Blog And Earn Money

How To Start a Blog | In this post we will study about what is a blog, blog meaning and how to start a free blog using blogger also how to earn money from a blog.

How To Start a Blog ?

हेलो Dosto कैसे हो आप सभी उम्मीद करते है की आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आज की Post आपके लिए बहुत ही ज़रूरी है अगर आपको ये चीजे समझ आ गई तो आप घर बैठे एक अच्छी सी Income कर सकते हो। लेकिन यहाँ आपको थोड़ी सी मेहनत करने की ज़रुरत है। दोस्तों हमारी कोशिश आपको हमेशा कुछ New समझाने की होती है अगर आपको हमारी कोई भी बात समझ न आये तो आप हमे Comment कर के या फिर हमे कांटेक्ट कर के कोई भी Question पूछ सकते है। हम आपके लिए यहाँ पर हमेशा Help करने के लिए तत्पर है।

How To Start a Blog | Create Free Blog And Earn Money
How To Start a Blog | Create Free Blog And Earn Money

आप सभी ने हमेशा Blog के बारे में तो सुना ही होगा। अगर आपने नहीं सुना है तो यहाँ आपको सारी जानकारी मिलने वाली है की How To Start a Blog. दोस्तों हम आपको यहाँ जो भी समझाने वाले ये आपके बहुत काम आने वाला है। आपको एक Blog शुरू करने से पहले कुछ चीजों समझना होगा। अगर आप इन सभी चीजों को अच्छे से समझोगे तो ही आप एक अच्छे Blog को आना पाओगे। How To Start a Blog सिखने से पहले आपको नीचे दी गयी चीजों को समझना पड़ेगा।

How To Create Free Blog Using Blogger And Earn Money

Friends यहाँ पर हम आपको समझायेंगे की आप किस तरह Blogger की मदद से अपने ब्लॉग को फ्री में डिज़ाइन कर पाओगे। दोस्तों अगर आप सारा काम अच्छे से Understand कर लोगे तो आप इसकी मदद से एक अच्छी Income भी कर सकते हो। आपको बता दे की दुनिया में आज कल लोग Blogging कर के लाखो कमा रहे है। अगर आप भी कामना चाहते तो यहाँ से एक अच्छी इनकम तो आपको ये पोस्ट को अछे से पढ़ना होगा और यहाँ दिए गए सभी Steps को फॉलो करना पड़ेगा। तो ही आप Blogging में Success हो सकते हो।

1) Blogger क्या है ?

ब्लॉगर एक ऐसा Plareform है जहाँ आप ब्लॉग डिज़ाइन कर सकते है। दोस्तों ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होता फरक बस इतना होता है की यहाँ आपको डेली बेस पर अपने आर्टिकल Publish करने होते है। अगर आप भी लिखना पसंद करते हो तो आप भी अपना Blog फ्री में ब्लॉगर पर डिज़ाइन कर सकते हो। यहाँ आपको कोई परेशानी होने वाली नहीं है। दोस्तों आपको बता दे की Blogger गूगल का ही प्रोडक्ट है इसका मतलव ये है की यहाँ आप पूरी तरह से Blogger पर विश्वास कर सकते है।

2) What Is A Blog And Blog Meaning ?

How To Start a Blog हम Blog को बहुत ही आसानी के साथ Understand सकते है। ब्लॉग उसे कहा जाता है जहाँ हम हर रोज़ कुछ न कुछ Information शेयर करते है। ये देखने में तो एक Website की तरह ही होती है लेकिन इसे रोज़ अपडेट करना होता है। दोस्तों आप ब्लॉग अपनी पसंद के Topic कर बना सकते है आपको जिन भी चीजों में Interest हो आप उस पर अपना ब्लॉग बना सकते है। दोस्तों ब्लॉगर एक ऐसा Plateform है जहाँ आप अपना Blog फ्री में ही बना सकते है।

Steps To Create a Free Blog

दोस्तों ब्लॉग को बनाना बहुत ही Easy है यहाँ हम आपको बतायेगे की आपको किस तरह से ब्लॉग को बनाना है। आपको अपने कंप्यूटर में गूगल सर्च करना है "Blogger" फिर आपको ब्लॉगर की ऑफिसियल साइट पर क्लिक हो कर Enter होना है।

How To Start a Blog  Create Free Blog And Earn Money
How To Start a Blog  Create Free Blog And Earn Money

उसके बाद आपको Sign In बटन पर क्लिक करना है और अपनी सारी डिटेल फील कर देनी है। उसके बाद आप ब्लॉगर में लोग इन हो जायेगे।

How To Start a Blog  Create Free Blog And Earn Money
How To Start a Blog  Create Free Blog And Earn Money

फिर आपको क्रिएट ब्लॉग पर Click करना है और वहां अपने अकॉर्डिंग डिटेल्स फील कर देनी है। बस इतना सा प्रोसेस ही है। इतना Simple है यहाँ एंटर होना।

How To Earn Money From A Blog ?

दोस्तों अब आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो चूका है। अभी तक हमने सीखा की How To Start a Blog और What Is a Blog और Blogger क्या है साथ ही Steps To Create A Free Blog. अब हम सीखेंगे की हम ब्लॉगर से पैसे कैसे Earn सकते है। दोस्तों अब यहाँ से होता है आपका मेहनत वाला सफर शुरू। दोस्तों यहाँ सबसे बेस्ट पैसे कमाने का तरीका Google Adsense है। यहाँ आपको अपने ब्लॉग पर Google Adsense का Approval लेना पड़ेगा। इसके बाद आपके ब्लॉग पर Google के द्वारा विज्ञापन दिखाए जायेगे उसके बदले में आपको पैसे दिए जायेगे।

Friends वैसे तो Google Adsense को ही Earn Money का एक अच्छा साधन बताया जाता है। लेकिन आप अपने ब्लॉग पर Other Ads Network  के एड्स भी लगा सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। साथ ही आप  Affiliate Marketing कर के भी यहाँ से Earning कर सकते हो।

Last Word

दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी प्रश्न है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है नहीं तो आप हमे Contact भी कर सकते है। अगली पोस्ट में कुछ नई Information के साथ आएंगे जो आपके लिए फायदेमंद सावित हो।

No comments:

Powered by Blogger.