जानिए WhatsApp के इन टॉप प्राइवेसी फीचर के बारे में

Know About Whatsapp Top Privacy Features

जानिए WhatsApp के इन टॉप प्राइवेसी फीचर के बारे में, India में व्हाट्सएप के 25 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। Present में, भारत में 400 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं और प्रत्येक अन्य Smartphone उपयोगकर्ता इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का उपयोग करता है। ऐसी स्थिति में, आपको इस लोकप्रिय मैसेजिंग App की सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा और गोपनीयता विशेषताओं के बारे में Knowledge होना चाहिए। यह लोकप्रिय ऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से लैस है, फिर भी Private बात, फोटो और वीडियो लीक होने का खतरा है। आइए, जानते हैं इसके Privacy और सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में।

जानिए WhatsApp के इन टॉप प्राइवेसी फीचर के बारे में
जानिए WhatsApp के इन टॉप प्राइवेसी फीचर के बारे में

किसी खाते की रिपोर्ट करना

किसी भी Social Media प्लेटफॉर्म पर स्पैम मैसेज आसानी से फैलाए जा सकते हैं। ऐसी स्थिति में, Whatsapp भी इन स्पैम संदेशों को फैलाने वाले उपयोगकर्ताओं से अछूता नहीं है। ऐसी स्थिति में, इस ऐप में ऐसे उपयोगकर्ता Account की रिपोर्ट करने की सुविधा भी है। किसी भी उपयोगकर्ता की रिपोर्ट करने के लिए, आपको उस उपयोगकर्ता की Chat को खोलना होगा। इसके बाद उसके नाम पर टैप करने पर उसका Profile खुल जाएगा। प्रोफ़ाइल खोलने और स्क्रॉल करने के बाद, आप उस User की प्रोफ़ाइल की रिपोर्ट कर सकते हैं। यदि किसी प्रोफ़ाइल की Report करनी है, तो रिपोर्ट प्रोफ़ाइल पर टैप करें। वहीं, अगर आप किसी Group को रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो आपको रिपोर्ट ग्रुप पर टैप करना होगा।

दो-चरण में सत्यापन

सभी Internet सेवा कंपनियों ने उपयोगकर्ताओं के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए दो-चरणीय सत्यापन जैसी सुविधाओं का उपयोग करना Start कर दिया है। ऐसी स्थिति में, आप इस लोकप्रिय Instant मैसेजिंग ऐप पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए दो-चरणीय सत्यापन भी सक्षम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी ऐप Setting में जाकर अकाउंट पर टैप करना होगा। वहां आपको टू-स्टेप-वेरिफिकेशन का विकल्प दिखाई देगा। आप इसके सामने Enable पर टैप करके इस फीचर को Active कर सकते हैं। इसे सक्रिय करने के लिए, आपको 6 अंकों का Pin सेट करना होगा। इस सुविधा को सक्रिय करते समय सभी Email पते दर्ज करना न भूलें।

समूह सेटिंग्स

इस साल Whatsapp  ने यह नया फीचर शुरू किया है। इस Feature के जरिए आप किसी भी ग्रुप में खुद को जोड़ने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको App के ऊपर की तरफ तीन डॉट्स पर Tap करना होगा। इसके बाद, आपको सेटिंग्स पर टैप करना होगा फिर Account पहले और फिर प्राइवेसी फिर ग्रुप्स। ध्यान रखें कि यह सुविधा वर्तमान में Android के लिए नहीं है। इसके लिए आपको थोड़ा Wait करना होगा।

फोन खोने पर अकाउंट कैसे रिकवर करें

know about whatsapp top privacy features, आपको पता होगा कि Whatsapp केवल मोबाइल नंबरों पर काम करता है। ऐसे में अगर आपका Mobile खो जाता है, तो आप अपने सिम को नए सिम से दूसरे फोन में Recover कर सकते हैं। इसके लिए, आपको उसी नंबर का Use करना होगा जो खो गया है। यदि आप एक नए नंबर का उपयोग करते हैं, तो आपका पुराना Account पुनर्प्राप्त नहीं किया जाएगा। ऐसी स्थिति में, आप अपने Email के माध्यम से अपने पुराने खाते को निष्क्रिय कर सकते हैं ताकि कोई और आपके Whatsapp का उपयोग न कर सके। इसके लिए आपको अपने अकाउंट को Deactivate करने के लिए व्हाट्सएप सपोर्ट ईमेल करना होगा। Email में, आपको अपने मोबाइल नंबर को अंतरराष्ट्रीय कोड के साथ दर्ज करना होगा जो Whatsapp के लिए Use किया गया है।

No comments:

Powered by Blogger.