Google Adsense क्या है | Google Adsense के साथ पैसे कैसे कमाए

Google Adsense क्या है | Google Adsense के साथ पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको What Is Google Adsense के बारे में हर तरह की जानकारी देंगे। आपके मन में जितने भी Questions है आज की इस Post में आपको सभी के उत्तर मिल जायेगे। साथ ही हम बात करेंगे की Google Adsense के फायदे क्या है। इस से Money कैसे कमा सकते है साथ ही कितने पैसे कमा सकते है। Friends आपने वैसे तो Google Adsense के बारे में बहुत से लोगो से सुना तो होगा लेकिन आप अभी तक अच्छे से जान नहीं पाए होंगे। दोस्तों अगर आप Google Adsense इस बारे में जानना चाहते है तो ये Post आपके लिए Helpful होने वाली है।

Google Adsense क्या है | Google Adsense के साथ पैसे कैसे कमाए
Google Adsense क्या है | Google Adsense के साथ पैसे कैसे कमाए

What Is Google Adsense ? How To Make Money With Google Adsense

Google Adsense एक बहुत अच्छा Ad Network है जिसकी मूल कंपनी "Google" है। यह हमारे ब्लॉग से पैसे कमाने में हमारी मदद करता है। इसका मुख्य काम ब्लॉग / वेबसाइटों पर Ads को दिखाना और उस से होने वाले मुनाफे से अपना हिस्सा कम करना है और बाकि का हिस्सा ब्लॉग / वेबसाइट के Owner को प्रदान करना है। यह CPC (कॉस्ट-प्रति-क्लिक) और CPI (कॉस्ट-पर-इंप्रेशन) के अनुसार ब्लॉगर को भुगतान करता है। इसके माध्यम से, Google सामग्री, उपयोगकर्ता स्थान और कई अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए एक ब्लॉग पर विज्ञापन पोस्ट करता है।

How Much Money Earn With Adsense Account?

Google Adsense से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं। इस Question का जबाब हर कोई जानना चाहता है। लेकिन  इस सवाल का जवाब कोई नहीं दे सकता। दोस्तों आपकी कमाई CPC पर निर्भर करती है और CPC कभी भी एक जैसा नहीं होता है। यहां तक ​​कि Google Adsense यह भी अनुमान नहीं लगा सकता है कि आप प्रति क्लिक कितना पैसा कमा सकते हैं।  क्योंकि Google Adsense का CPC कई कारकों पर निर्भर करता है। आपके ब्लॉग पर CPC कम या ज्यादा हो सकती है। Health, Tech और Law आदि High CPC वाले Topic हैं जबकि चुटकुले, फिल्में और तथ्य आदि निम्न CPC वाले क्षेत्र हैं। विज्ञान और कंप्यूटर मध्यम सीपीसी के साथ क्षेत्र हैं।

Google Adsense क्या है | Google Adsense के साथ पैसे कैसे कमाए
Google Adsense क्या है | Google Adsense के साथ पैसे कैसे कमाए

आपके ब्लॉग पर CPC के कम या अधिक होने का एक कारण भी है। यदि आपका अधिकांश ब्लॉग ट्रैफिक USA  जैसे देशो से आता है तो इसकी CPC अधिक होगी लेकिन यदि आपका Traffic भारत या नेपाल जैसे देशों से आता है। तो आपके ब्लॉग का CPC कम होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि Staled देशों के पास विकासशील देशों की तुलना में अधिक पैसा है। कुछ कारण ये भी हो सकते है की आपका ads लगाने का स्थान सही न हो। दोस्तों Google Adsense से कुछ कंडीशंस भी होती है की आपको अपने ब्लॉग में Ads कहाँ लगाने चाहिए और कहाँ नहीं।

क्या एक Adsense Account कई Blogs पर इस्तेमाल किया जा सकता है?

दोस्तों 2019 से पहले की बात की जाये तो हम एक ही Adsense Account से कई ब्लोग्स को कनेक्ट कर के उस पर Ads लगा सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है आपको अपने सभी डोमेन पर पहले Adsense Account का अप्रूवल लेना लेना ही होगा। उसके बाद ही आप Adsense Account के Ads लगा पाओगे। पहले आप एक Adsense Account Approve कर के अपने सभी ब्लॉग पर Ads लगा सकते थे।

How We Get Payment From Google Adsense ?

दोस्तों Google Adsense से पैसे लेना काफी आसान है। आपको अपने Google Adsense के अकाउंट पर अपनी पेमेंट डिटेल्स डालनी होती है। दोस्तों जैसे ही आपके अकाउंट में $10 हो जाते है तो आपके लिए Google की ओर से एक लेटर आता है। उस Latter में आपके लिए एक पिन दिया जाता है ताकि ये कन्फर्म हो सके की Google Adsense आपका ही है। उस पिन को अपने Google Adsense के अकाउंट में डालने के बाद आपकी पैमेंट डिटेल्स सेव हो जाती है। दोस्तों जैसे ही आपके अकाउंट में $100 हो जाते है वैसे ही आपके Account में Google Adsense के द्वारा Payment की जाती है।

Google Adsense क्या है | Google Adsense के साथ पैसे कैसे कमाए
Google Adsense क्या है | Google Adsense के साथ पैसे कैसे कमाए

Adsense PIN क्या है?

Google Adsense PIN एक प्रकार का कोड  होता है जिसे Google Adsense डाक द्वारा आपके पते पर भेजा जाता है। यह पिन आपके AdSense खाते में $10 हो जाने के बाद भेजा जाता है। एक बार पिन प्राप्त करने के बाद, आपको इसके द्वारा Google Adsense में लॉग इन करना होगा। यह वास्तव में आपके पते को Conform करने के लिए भेजा गया है। यदि आपको यह Pin एक बार में प्राप्त नहीं होता है, तो आप दो बार और कोशिश कर सकते हैं। Pin कुल तीन बार भेजा जाता है और अगर यह तीन बार में Receive नहीं होता है, तो आपको चिंता करने की कोई Need नहीं है। Google Adsense आपसे आईडी कार्ड Upload करने के लिए कहेगा, और ID अपलोड करने के बाद आपको किसी Pin की आवश्यकता नहीं होगी।

Google Adsense में Swift Code क्या है?

जब आपके बैंक Account में विदेशों से पैसा आ रहा हो तो Swift कोड की आवश्यकता होती है। यह कोड आप अपने Banck से ले सकते हैं। लेकिन छोटे शहरों या ग्रामीण इलाकों की शाखाओं में स्विफ्ट कोड नहीं है। वे IFSC कोड आवंटित करते हैं। भारत में Adsense से भुगतान प्राप्त करने के लिए Swift Code अब अनिवार्य नहीं है। आप केवल IFSC के माध्यम से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

Google Adsense पेमेंट कब आता है?

Google Adsense हमेशा पर हर महीने की 2 तारीख को आपके पिछले महीने की कमाई की गणना करता है और 21-22 तारीख को आपके बैंक खाते में पैसे भेजता है। इन पैसों को आपके Account में दर्ज करने में 4 दिन से लेकर एक Week तक का समय लग सकता है। आपको यहाँ चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। लेकिन कभी-कभी बीच में Holiday के कारण अधिक समय लग सकता है। अगर यह 10 दिनों से अधिक हो, तो अपने बैंक से Contact करें।

Advantage Google Adsense

Google Adsense का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसका Use करके अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। जब कोई भी व्यक्ति आपके Blog पर दिए गए Ads पर क्लिक करता है, तो आपको भुगतान मिलता है। पहली बार Google Adsense Approval प्राप्त करना एक मुश्किल काम है। लेकिन एक बार जब आप Approval ले लेते हैं साथ ही इसके Term and Condition का पालन करते हैं तो आपको कोई समस्या नहीं होगी। यह एक अच्छा विज्ञापन नेटवर्क है। Google Adsense का सबसे बड़ा Profit यह है कि यह आपके बैंक खाते में Direct भुगतान करता है।

Last Word

दोस्तों मुझे लगता है की अब आपको Google Adsense की हर तरह की जानकारी मिल गयी होगी। हमने इस आर्टिकल में सारी प्रॉब्लम solve कर ली है अगर आपको फिर भी Google Adsense से रिलेटेड कोई भी Question है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है। दोस्तों हम आपके लिए हर रोज़ कुछ न कुछ Information लेकर आते रहते है। उम्मीद करते है की यहाँ दी गयी Information आपको अच्छी लगी होगी। कुछ नई information के साथ दोबारा मिलेंगे।

No comments:

Powered by Blogger.