Gmail kya hota hai - Gmail पर Account कैसे बनाये

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी उम्मीद करते है की आप अच्छे ही होंगे। आज की इस पोस्ट में  हम बात करने वाले है Gmail kya hota hai, Gmail पर Account कैसे बनाये इन सब चीजों  के बारे में। दोस्तों आप सभी जानते ही होंगे की आज की तारीख में Gmail Account  कितना ज़रूरी हो गया है। जितने भी काम हम करते है लगभग सभी जगह पर आपसे Gmail Account माँगा जाता है। जैसे की अगर आप अपना मोबाइल चलते है या फिर किसी साइट पर रेजिस्टशन करते है साथ ही अगर आप कोई ऑनलाइन फोरम भरते है। आपसे सभी जगह पर Gmail मांगा जाता है। 


Gmail kya hota hai - Gmail पर Account कैसे बनाये
Gmail kya hota hai - Gmail पर Account कैसे बनाये

आज हम आपको यहां पर Gmail के बारे में सारी जानकारी देने वाले है। दोस्तों अगर आप भी इसी के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है।

Gmail kya hota hai - Gmail पर Account कैसे बनाये

Gmail गूगल का प्रोडक्ट है इसे गूगल में काम करने वाले Employees ने बनाया है। इसे अप्रैल 2004 में लौंच किया गया था। Gmail एक बहुत ही काम का प्रोडक्ट है इसे मदद से आप बहुत सारे काम घर बैठे कर सकते हैं। जैसे: किसी को Online File मेल कर सकते हैं, किसी से ऑनलाइन बात कर सकते हैं, अपने ऑफिस के काम को जीमेल के द्वारा जल्दी से पूरा कर सकते हैं। आज Gmail अकाउंट होने पर आप गूगल के सभी मुफ्त प्रोडक्ट और सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पहले लोग अपनी बात दूसरें तक Latter लिख कर उसे डाक द्वारा पोस्ट कर बता पाते थे। इसमें Timeभी बहुत लगता था। लेकिन आज Gmail की मदद से किसी के भी मोबाइल या कंप्यूटर में उसे Gmail पर अपने Gmail के द्वारा तुरंत मैसेज करके अपनी बात बता सकते हैं।

Paytm Customer Helpline Numbers

Computer Kya Hai - Full Information About Computer

Adblock Plus For Mozilla Firefox Browser

Facebook Aadhar Card Link करना पड़ेगा जानिए पूरी खबर

Play PUBG Offline On Mobile | इंटरनेट के बिना PUBG खेलें

Gmail क्या है और इसका क्या उपयोग है

Gmail गूगल के द्वारा एक मुफ्त सेवा है। इसे कोई भी मुफ्त में इस्तेमाल कर सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए Gmail.google.com पर आपको एक छोटा सा फॉर्म भरना होता है और उसके बाद आपका एक Gmail ID बन जाएगा। उसके बाद आप अपने इस Gmail ID के द्वारा इस सेवा का लाभ मुफ्त में उठा सकते हैं साथ ही गूगल के अन्य मुफ्त सेवाओं और प्रोडक्ट का भी लाभ उठा सकते हैं। आज Gmail ID का उपयोग सभी इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग कर रहें हैं। जब आप अपने मोबाइल में कोई ऐप्स डाउनलोड करते हैं तो वह आपके Gmail लेने के बाद ही ऐप्स डाउनलोड करने का सेवाओं का लाभ आपको उठाने देता है। 


Gmail kya hota hai - Gmail पर Account कैसे बनाये
Gmail kya hota hai - Gmail पर Account कैसे बनाये


Gmail पर Account कैसे बनाये

1. सबसे पहले Gmail.Com पर जाये और यंहा पर आपको More Option पर क्लिक करना है और Create Account पर क्लिक करें Create account पर क्लिक करते की एक form आएगा इसमें आप अपनी सारी जानकारी भर दे। 

2. अपना पूरा नाम भरना है। जैसे अगर आपका नाम है Rohan Kumar तो

First Name - Rohan
Last Name - Kumaar 

3. Username ये आपको सोच समझ के भरना है एक बार जिस Username से Account बना दिया फिर वो नाम दुबारा बदला नहीं जायेगा। 

4. इसमें आप अपना नाम भरे अगर आपका नाम से अकाउंट नहीं बन रहा तो उसमे नंबर लगा दे जैसे (Rohankumar1234) कोई भी नंबर या फ़ोन नंबर लगा के देखे जब तक गूगल आपके Username को स्वीकार न करे।

5. अब पासवर्ड भरे और Password ऐसा लगाये जो आपको याद रहे कम से कम 8 नंबर का पासवर्ड बनाये

Conform पासवर्ड में भी यही पासवर्ड डाले। 

6. फिर अपने जन्मदिन की तारीख डाले। 

7. फिर Gender सेलेक्ट करे अगर आप लड़का ह तो Male और अगर आप लड़की होतो Female 

8. अब फ़ोन नंबर डाले जो चलता हो क्यूंकि उसी नंबर पर Verification Code आएगा और अगर आप कभी पासवर्ड भूल जाओ तो दुबारा Password लेने के लिए उसी नंबर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। 

9. फिर किसी ऐसे दोस्त की Gmail ID भरे जिसपे आप भरोसा कर सके, क्यों अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाओ तो उस Gmail Id से दुबारा पासवर्ड ले सकते हो नहीं तो आप Skip भी कर सकते है। 

10. फिर अपनी Country का नाम डाले। 


Gmail kya hota hai - Gmail पर Account कैसे बनाये
Gmail kya hota hai - Gmail पर Account कैसे बनाये

अब Next Step पर क्लिक करे। और Gmail की Term Of Service And Private Policy को Agree कर दे। और आपकी Gmail ID बन जाएगी। 


बस आपको इतना ही करना है। इतना ही करने से आपका Gmail ID बन जायेगा। अब आप अपनी इस Gmail ID को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते है। दोस्तों बहुत से लोग अपना पासवर्ड भूल जाते है इसलिए आपको इतना कहना चाहेंगे की आप कृपया अपना Gmail ID और Password कही लिख कर रख दे। 

Last Word

आपको हमारी आज की यह Post कैसी लगी ज़रूर बताये। हमे जानकर ख़ुशी होगी की हमारे द्वारा लिखी गयी Information आपके काम आयी। दोस्तों आप हमारी साइट पर दोवारा Visit करना बिलकुल न भूले क्युकी यहाँ आपको हर रोज़ कुछ न कुछ New बताया जाता है। अगर आपको हमारी आज की यह Post अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूले। 

No comments:

Powered by Blogger.