What Is Software And Types Of Software

What Is Software And Types Of Software

हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए कंप्यूटर क्लासेज में What Is Software And Types Of Software के बारे में बताने जा रहे है। दोस्तों जब भी हम कोई कंप्यूटर कोर्स करते है तो ये बाते वहां ज़रूर आपके काम आने वाली है। अगर आप आज इन सब के बारे में सिख लेते है तो आपको बाद में इस से रिलेटेड कोई भी समस्या नहीं आने वाली है। आपको बता दे की What Is Software And Types Of Software कंप्यूटर में बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है। दोस्तों आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ ले।

What Is Software And Types Of Software
What Is Software And Types Of Software


What Is Software

Software Computer का वह Part होता है जिसको हम केवल देख सकते हैं और उस पर कार्य कर सकते हैं। Software का निर्माण Computer पर कार्य करने को Simple बनाने के लिये किया जाता है। आजकल काम के हिसाब से Software का निर्माण किया जाता है। जैसा काम वैसा Software होता है। Software को बडी बडी कंपनियों में यूजर की जरूरत को ध्‍यान में रखकर Software programmers द्वारा तैयार कराती हैं। इसमें से कुछ free में उपलब्‍ध होते है तथा कुछ के लिये चार्ज देना पडता है। जैसे आपको फोटो से सम्‍बन्धित कार्य करना हो तो उसके लिये फोटोशॉप या कोई वीडियो देखना हो तो उसके लिये Media Player का यूज करते है।


What Is Software And Types Of Software
What Is Software And Types Of Software

कंप्यूटर बिभिन्न Program का समूह होता हैं जिसके द्वारा विशिष्ट कार्यों को किया जा सकता हैं। Computer में दो भाग होते है। पहला हार्डवेयर कहलाता है जबकि दूसरा सॉफ्टवेयर। हार्डवेयर कंप्यूटर के Physical भाग होते है जिन्हें हम छु सकते है जो एक निश्चित कार्य करते है। जिसके लिए उन्हें बनाया गया है जैसे- Keyboard, Mouse, Monitor, CPU, Printer, Projector etc. इसके Opposite सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का समूह है जो इन हार्डवेयर के कार्यों को निर्धारित करता है जैसे- word Processing, Operating System, Presentation etc. आते है। जो Hardware के साथ Interface करते हैं।

यदि Hardware की तुलना कंप्यूटर से की जाती है तो Software की तुलना कंप्यूटर के दिमाग से की जाती है। जिस प्रकार Mind के बगैर मानवीय शरीर बेकार हैं ठीक उसी प्रकार Software के बगैर कंप्यूटर का कोई अस्तित्व नहीं है। For Example हम keyboard, Mouse, Printer, Internet आदि का प्रयोग करते है इन सबको को चलाने के लिए भी Software की Need होती है।

Types of Software

What Is Software And Types Of Software
What Is Software And Types Of Software

Computer Software तीन प्रकार के होते हैं:-

  1. System Software
  2. Application Software
  3. Utility Software

System Software

System Software ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जो आपके Computer Hardware को Manage और Control करते हैं और इन्‍हीं की वजह से Application Software कंप्‍यूटर में चल पाते हैं या आप उस पर काम कर पाते हैं।  System Software का सबसे Easy Example के आपका ऑपरेटिंग सिस्‍टम यानी आपकी विंडोज जो भी आप इस्‍तेमाल कर रहे होगें। संक्षेप में सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों का एक समूह है।

Application Software

Application software ऐसे प्रोग्रामों को कहा जाता है, जो हमारे कंप्यूटर पर आधारित मुख्य कामों को करने के लिए लिखे जाते हैं । आवश्यकतानुसार भिन्न-भिन्न उपयोगों के लिए भिन्न-भिन्न सॉफ्टवेयर होते हैं Software को बडी बडी कंपनियों में यूजर की जरूरत को ध्‍यान में रखकर Software programmers द्वारा तैयार कराती हैं, इसमें से कुछ free में उपलब्‍ध होते है तथा कुछ के लिये चार्ज देना पडता है। जैसे आपको फोटो से Related कार्य करना हो तो उसके लिये Photoshop या कोई वीडियो देखना हो तो उसके लिये मीडिया प्‍लेयर का यूज करते है।


What Is Software And Types Of Software
What Is Software And Types Of Software


Utility Software

Utility Software का काम कंप्‍यूटर के Operating System की सर्विस/ रिपेयर करने का काम होता है साथ में यह Operating System केे माध्‍‍यम से Utility software कुछ हार्डवेयर की सर्विस करने का काम भी करते हैं जिससे उनकी कार्यक्षमता और गति को बढाया जा सके, इसमें से बहुत कुछ Utility software ऑपरेंटिंग सिस्‍टम के साथ आते है और कुछ को अलग से लेना पडता है।

Last Word

दोस्तों आपको आज की यह पोस्ट What Is Software And Types Of Software कैसी लगी आप ज़रूर Comment कर के बताना। आप जानते है की हमारी Try आपको हमेशा कुछ न्या सीखने की होती है। अगर आपको हमारा आज का यह Article पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करे।  

No comments:

Powered by Blogger.