YouTube से पैसे कैसे कमाए – Complete Guide 2019

जब मैं पहले YouTube के videos देखता था तो मुझे यह बिल्कुल भी मालूम नहीं था कि YouTube के videos से हम पैसे भी कमा सकते हैं. यह मुझे बाद में पता चला एक YouTube channel का video देखकर जिसका नाम है “My Smart Support”. YouTube से related बहत सारे videos देखने के बाद मैंने भी ठान लिया कि अपना खुद का Youtube channel बनाऊंगा.


YouTube Se Paise Kaise Kamaye
YouTube Se Paise Kaise Kamaye


YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप घर बैठे online पैसे कमाना चाहते हैं तो YouTube आपके लिए एक बढ़िया option है. आप चाहें तो इसे part time  या फिर full time career की तरह चुन सकते हैं. YouTube एक free platform है और यहां पर आप बिना कोई पैसे खर्च किए लाखों रुपए कमा सकते हैं. ऐसे बहुत सारे school के बच्चे भी हैं जो कि YouTube से एक लाख से ऊपर का earning कर रहे हैं.

Youtube में पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी quality के professional videos बनाने होंगे.

Youtube में video upload करके पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजों को सीखना होगा, जैसे की video कैसे बनाते हैं, video को editing कैसे करते हैं, video का SEO कैसे किया जाता है, thumbnail कैसे बनाए जाते हैं etc.

Youtube video बनाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?

YouTube चैनल बनाकर video upload करने के लिए आपके पास कुछ basic सी चीजें होनी चाहिए, जिसके बिना आप video नहीं बना सकते.


  • Computer or Laptop: एक अच्छी और high quality के video बनाने के लिए आपके पास computer या laptop होना जरूरी है. Computer बिना आप video को अच्छी तरह से edit नहीं कर पाएंगे और इससे YouTube पर काम करना भी आसान होता है.
  • Mobile: अगर अभी आपके पास computer या laptop नहीं है, आप अपने mobile से भी video shoot करके उसे YouTube में upload कर सकते हैं. आज कल आने वाले 10000 से ऊपर जितने भी Android phones हैं, आप उनसे YouTube के लिए video बना सकते हैं. KineMaster, Cyberlink PowerDirector, FilmoraGo जैसे video editing app के जरिए आप phone में भी अच्छी quality के video edit कर सकते हैं.
  • Camera: अगर आप face cam video shoot कर रहे हैं और professional video बनाना चाहते हैं, उसके लिए आपको DSLR खरीदना होगा. मैं आपको recommend करूंगा आप camera तभी खरीदें जब आपका YouTube से earning हो.
  • Microphone: एक अच्छे video में audio quality अच्छा और साफ होना जरूरी है. अगर आप का audio अच्छा नहीं है तो लोग आपके video को समझ नहीं पाएंगे. इसके लिए आप एक professional microphone का use जरूर करें. पैसे ना होने की स्थिति में आप mobile में मिलने वाले earphone या फिर headphone के microphone का use कर सकते हैं
  • Video Editing Software: एक अच्छी video बनाने के लिए आपको video editing आना चाहिए. Filmora, Camtasia, Hitfilm जैसे बहुत सारे video editing softwares है जिसके मदद से आप अपने video को एक professional look दे सकते हैं.
  • Internet Connection: YouTube के लिए video research और upload करने के लिए आपको एक अच्छी internet connection की जरूरत होगी. आप चाहे तो broadband connection ले सकते हैं या फिर अगर आपके पास mobile internet है तो इसका use कर सकते हैं.
YouTube Se Paise Kaise Kamaye
YouTube Se Paise Kaise Kamaye


YouTube चैनल के लिए Topic चुने

YouTube channel start करने से पहले आप किस topic पर video बनाएंगे तय करना होगा. ऐसा नहीं हो सकता आप किसी भी topic पर video बनाएं.

YouTube लोग दो कारणों के वजह से देखते हैं एक है entertainment और दूसरा है knowledge. अब आपको यह तय करना है किस Topic के ऊपर आप video बनाना चाहते हैं. आप topic वही select करें जिस विषय के ऊपर आपको ज्यादा knowledge हो और उस topic के ऊपर आप minimum 100 videos बना सकते हों.

यहां पर मैंने कुछ popular topics के बारे में बताया है. अगर आपको इनमें से किसी भी topic पर interest है तो आप इसके ऊपर अपना YouTube channel बना सकते हैं. Technology (Gadgets, Internet, Blogging, Youtube) , Singing, Make Money Online, Dancing, Prank video , Vlogging, Comedy, Reaction videos, Beauty Tips, Cooking, Business Startups, Motivational video

YouTube पर जल्दी popular बनने के लिए आपको unique videos बनाने पड़ेंगे, तभी आपको लोग जल्दी notic करेंगे और आपके video पर ज्यादा views आएंगे.
YouTube Se Paise Kaise Kamaye
YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप YouTube पर ज्यादा surfing कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि एक YouTube चैनल जिसका नाम है “Make Joke Of”, जो कि अपने unique content की वजह से सबसे तेज 1 Million Subscriber पर पहुंचने वाला channel बन गया है.

Create YouTube Channel

YouTube में channel बनाना काफी आसान है. इसके लिए आपके पास Only एक Gmail account होना चाहिए. अगर आपके पास Gmail account नहीं है तो आप एक नया Account बना लीजिए.


  • सबसे पहले आपको youtube.com website पर जाना है और SIGN IN पर क्लिक करके अपने Gmail ID से login कर लेना है.
  • अब YouTube channel के top right corner में आपके Gmail account का logo दिखेगा, अब आपको logo पर क्लिक करके Creator Studio पर क्लिक करना है.
  • Creator Studio पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया page open होगा, यहां आपको Create a channel पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक box open होगा, यहां पर आप चाहें तो अपने channel का नाम change कर सकते हैं या फिर जो नाम है उसे रहने दें और CREATE CHANNEL पर क्लिक करें.

Same इस तरह से आप अपने लिए भी एक YouTube चैनल बना सकते हैं.

Upload Videos

YouTube में successful होने के लिए और पैसे कमाने के लिए आपको अच्छे videos बनाने होंगे. आप जो भी video बना रहे हैं वह आपके द्वारा बनाया गया original video हो. अगर आप किसी दूसरे के video को अपने channel पर upload करेंगे, ऐसी स्थिति में आपके channel पर copyright strike आ सकता है और आपका channel बंद हो सकता है.

इसके अलावा अपने video में जो भी image या फिर music use कर रहे हैं वह भी copyright free होना चाहिए. आपके द्वारा बनाया गया video interesting और engaging हो ताकि लोग आपके वीडियो को पूरा देखें और आपके channel को Suscribe करें.

YouTube पर video upload करना बहत आसान है. सबसे पहले आप अपने Gmail ID से YouTube पर login करें. उसके बाद आपको top right पर एक video का logo मिलेगा, जैसा screenshot में है.  उसके ऊपर क्लिक करके आप Upload video पर क्लिक करें.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye
YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब आपके सामने एक नया page open होगा, यहां आप directly अपने computer से video को drag करके छोड़ देने पर video upload हो जाएगा.

Monetize Your YouTube Channel

YouTube में पैसे कमाने के लिए monetization को enable करना पड़ता है. इसके लिए YouTube का partner programe है जिसके तहत आप को Google Adsense में account बनाकर उसे YouTube से जोड़ना पड़ता है. उस स्थिति में आप अपने video पर monetization enable कर सकते हैं.

जिस वक्त मैंने अपना YouTube channel शुरू किया था तब monetization को लेकर कोई भी problem नहीं  था. आप एक-दो video upload करके भी monetization को on कर सकते थे.

Note- अब YouTube में monetization enables करने के लिए आपके channel पर minimum 1000 subscribers और 4000 घंटे का watch time चाहिए और वह भी 12 महीने के अंदर.

जैसे ही आपके channel पर monetization enable हो जाता है, आप उसके बाद YouTube से earning करना शुरू करेंगे. आप हर महीने जितने भी पैसे कमाएंगे वह आपके Adsense account में show करेगा और जैसे ही आपके Adsense account में $100 हो जाएंगे उस पैसे को आप अपने bank account में transfer कर सकते हैं.

मेरे विचार से आपको YouTube या फिर Blogging में successful बनने के लिए patience की जरूरत है. आप हर रोज कुछ नया सीखने की कोशिश करें और अपने followers की मदद करें. तब लोग आपको Like करेंगे और आप इससे पैसे कमा सकते हैं.

Last Word

आशा करता हूं कि आपको YouTube से पैसे कमाने की पूरी Information मिल गई होगी. आपको अगर यह post अच्छा लगा है तो आप इसे दूसरों को share करें ताकि उनकी भी मदद हो सके.

1 comment:

  1. Hi mera name Deepak hai Punnet aapne achhi jankari share ki thanks for sharing your useful knowledge with us

    ReplyDelete

Powered by Blogger.