Computer Shortcut Keys- कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड शार्टकट कीज़

Computer Shortcut Keys- कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड शार्टकट कीज़

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे Computer Shortcut Keys के बारे में। दोस्तों हम जानते है की अगर आप एक कंप्यूटर कोर्स कर रहे है तो आपको Computer Shortcut Keys के बारे में ज़रूरी पता होना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे Keyboard Shortcuts बताने जा रहे है जिससे बारे में जानकर आपको लोगो को काफी मज़ा आने वाला है।

Computer Shortcut Keys- कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड शार्टकट कीज़
Computer Shortcut Keys- कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड शार्टकट कीज़

जो भी Keyboard Shortcuts आपको हम बताने जा रहे है उन सभी Computer Shortcut Keys के बारे में बहुत से लोगो को पता भी नहीं होगा। अगर आप अपने दोस्तों के साथ इन सभी Keyboard Shortcuts के बारे में बात करेंगे तो वो भी शॉक्ड हो जायेगे। आज की इस पोस्ट में आप लोगो को काफी नॉलेज मिलने वाला है। 

Computer Keyboard Ke Top 15 Shortcuts

1. Ctrl+Shift+T

Ctrl+Shift+T Computer Shortcut Keys की मदद से आप ब्राउज़र में ओपन सभी फाइल्स को बंद होने पर उन्हें दोबारा से ओपन कर सकते है। उदहारण के लिए आप Chrome Browser इस्तेमाल कर रहे है आप ने उसमे 3-4 Window ओपन की है। आपने वो सभी विंडो गलती से एक साथ बंद कर दी।  अगर आप उन विंडो को दोवारा दे ओपन करना चाहते है तो आपको अपने Keyboard shortcut Keys Ctrl+Shift+T का इस्तेमाल करना होगा। इस से आपकी सभी क्लोज विंडो दोवारा से Open हो जाएगी।

2. File+F2

File+F2 Computer Shortcut Keys की मदद से आप अपने कंप्यूटर की किसी भी फाइल का नाम चेंज कर सकते है। वैसे तो आप अपने माउस से भी फाइल पर रायट क्लिक कर के उसे रीनेम कर सकते है। File+F2 keyboard shortcut की मदद से आप सीधे ही उस फाइल का नाम बदल सकते है।

3. Ctrl+T

Ctrl+T keyboard Shortcut की  मदद से आप किसी भी ब्राउज़र का नई टैब ओपन कर सकते है। अगर आप किसी ब्राउज़र को इस्तेमाल कर रहे है तो आप Ctrl+T का यूज़ कर के कभी भी न्या Tab ओपन कर सकते है।

4. Shift+Left or Right

Ctrl+Left या फिर Right Shortcut की मदद से आप किसी भी लाइन या फिर पूरे टेक्स्ट को सेलेक्ट कर सकते है। आपको बस करना इतना है की आपको Shift प्रेस करके लेफ्ट या फिर राइट बटन को Press करना है फिर आप अपने हिसाब से Text को सेलेक्ट कर सकते है। अगर आप चाहे तो आप इसे अपने माउस से भी कर सकते है।

Computer Shortcut Keys- कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड शार्टकट कीज़
Computer Shortcut Keys- कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड शार्टकट कीज़

5. Ctrl+Up or Down

Ctrl+Up या Down command की मदद से आप कभी भी Ctrl+Up key दबाते ही पेज को ऊपर की फर्स्ट लाइन पर और Ctrl+Down key दवाने से आप  पेज को निचे की लास्ट लाइन पर पहुंचा सकते हो। 

6. Shift+Home

अगर आपको  सिंगल लाइन को एक साथ कॉपी करना हो तो आप Shift+Home keyboard shortcut का यूज़ कर सकते हो। ये shortcut के तब काम आती है जब हमे बहुत सारी Lines में से किसी एक लाइन को Select करना हो।

7. Ctrl+Shift+Left or Right

Ctrl+Left या Right command की मदद से आप किसी पेज में से पूरा वर्ड कॉपी कर सकते है।अगर आप किसी भी पेज में लिखते वक्त राइट साइड के वर्ड को सेलेक्ट करना कहते है तो आप Ctrl+Shift+Right Key का उसे कर सकते है। साथ ही अगर आप लेफ्ट साइड के किसी वर्ड को सेलेक्ट करना चाहते है तो आप Ctrl+Shift+Left Key का उसे कर सकते है।

8. Ctrl+Shift+Up or Down

Ctrl+Shift+Left या Right की तरह ही अगर आपको ऊपर/निचे का कोड सेलेक्ट करना है तो Ctrl+Shift+Up या Down keyboard shortcut का इस्तेमाल करे। 

9.  Windows+M

Windows+M keyboard shortcut की हेल्प से आप Computer में ओपन सभी ब्राउज़र विंडो को  Minimise कर सकते है। अगर आप चाहो तो आप इसे अपने माउस से भी कर सकते है आपको बस अपने माउस से Minimise बटन पर क्लिक करना है। इसके साथ ही आपकी स्क्रीन Minimise हो जाएगी। 

10. Ctrl+Backspace

दोस्तों जब भी हम कुछ ब्राउज़र में सर्च करने के लिए टाइप करते है तो अगर हम कुछ गलत लिख दे तो हम बार बार backspace को प्रेस करते है। लेकिन अगर आपको कुछ वहां से डिलीट करना है तो आप Ctrl+Backspace का उसे कर सकते है।

Computer Shortcut Keys- कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड शार्टकट कीज़
Computer Shortcut Keys- कंप्यूटर के लिए कीबोर्ड शार्टकट कीज़

11. Windows+L

अगर आप अपने Computer को लॉक करना कहते है ठीक उसी तरह जिस तरह से आप अपने Mobile को Lock करते है तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है आपको बस Window+L प्रेस करना है। अगर आप कभी कुछ ऐसा काम कर रहे है जिसे आप किसी दूसर के साथ शेयर नहीं करना चाहते तो आप हमेशा इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

12. Windows+Tab

दोस्तों अगर आपके Browser में एक साथ बहुत से टैब ओपन है और आप उन्हें बार बार माउस से ओपन करते है तो ऐसा करने में आपको पता ही है की टाइम लग जाता है। अगर आप अपना टैब चेंज करने के लिए Window+Tab का इस्तेमाल करते है तो आपका टाइम भी बच जाएगा साथ ही आपको काम करने में काफी मज़ा भी आएगा।

13. Windows+Print Screen

अगर आप कंप्यूटर या फिर किसी लैपटॉप में स्क्रीन शार्ट लेना चाहते है तो Windows+Print Screen command दे सकते है इस से आपका वो पेज कॉपी हो जायेगा जिसे आप सेव करना चाहते है। आप भी इसी का इस्तेमाल किया करे जब भी कोई Screen Short लेना चाहते हो।

14. Ctrl+Shift+Esc

दोस्तों कई बार होता है की हमारा Computer हैंग हो जाता है या फिर कई बार हम बहुत सारे प्रोग्राम एक साथ रन कर लेते है। जब हमे किसी Program को स्टॉप करना होता है तो हमे Task Manager को ओपन करने की ज़रूरत पड़ती है। आप बड़ी आसानी से टास्क मैनेजर को ओपन कर सकते है आपको बस Ctrl+Shift+Esc shortcut key को प्रेस करना है। इससे आपके सामने टास्क मैनजेर की विंडो ओपन हो जाएगी और आप आसानी से अपने प्रोग्राम को क्लोज कर सकते है। 

15. CtrL+Plus or Minus

CtrL+Plus or Minus की मदद से आप कंप्यूटर स्क्रीन को Zoom in and Zoom Out कर सकते हो। यानि आप  CtrL+Plus or Minus keyboard shortcut की मदद से आप  की Screen Brightness काम कर सकते है। 

16. CtrL+0

Zoom in or Zoom out करने के बाद आप स्क्रीन को Ctrl+0 key दवा कर नार्मल कर सकते हो।

Last Words 

उम्मीद करते है की आपको आज की इस Post में बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। दोस्तों हम आपके लिए हर रोज़ कुछ न कुछ न्य सिखने की Try करते है। आज की कंप्यूटर क्लास आपको कैसी लगी आप ज़रूर बताना। अगर आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इस इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे। जितनी भी Information आपको यहाँ पर मिलती है उसे आप अपने दोस्तों के साथ ज़रूर Shareकरना न भूले। 

No comments:

Powered by Blogger.