Hi Full Form हाई की फुल फॉर्म क्या है | Meaning of Hi ?

Hi Full Form : हेलो दोस्तों आज हम फिर से एक नए विषयों के साथ आप से मिल रहे हैं। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं अंग्रेजी में बोले जाने वाले शब्द हाय के बारे में। क्या आपने कभी सोचा है आखिर यह हाय है क्या यह कहां से आया और इसे क्यों बोला जाता है, इसे कब और कहां प्रयोग में लाया जाता है और Meaning of Hi ?

Hi Full Form हाई की फुल फॉर्म क्या है | Meaning of Hi ?
यदि आपको भी इन सब चीजों के बारे में नहीं पता तो आज हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं। तो बने रहे हमारी पोस्ट के साथ और पूरी पोस्ट को अच्छे से पढ़े। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कर सकते हैं।

Hi Full Form हाई की फुल फॉर्म क्या है | Meaning of Hi ? 

दोस्तों आपको पता ही है कि आज का जमाना बहुत आलसी हो चुका है। सभी लोग अपना काम घर बैठकर आसानी से करना चाहते हैं। इसलिए आजकल सभी चीजों को सरल करने के लिए कुछ लोग इसे छोटा कर देते हैं। बोले तो लोग शॉर्टकट बनाना बहुत पसंद करते हैं ताकि हर एक का आसानी से और जल्द से जल्द हो जाए। 


अब आपको यह लग रहा होगा कि मैं यह सब क्यों बता रहा हूं। मैं यह इसलिए बता रहा हूं क्योंकि यहां पर हाय सब के साथ भी इसी तरह की छेड़छाड़ की गई है। इस शब्द को भी शॉर्टकट में बोलने के लिए छोटा किया गया है। असल में इसका मतलब हेलो होता है और Hi Full Form भी हेलो ही है। 

Hi Full Form हाई की फुल फॉर्म 

आपको पता ही होगा कि इस दुनिया में बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिन्हें हर एक काम को आसानी से करने की आदत होती है। वैसे तो यह लोग काफी आलसी होते हैं लेकिन आपको पता ही होगा जितने भी आलसी लोग आज तक पैदा हुए हैं उन्होंने कुछ ना कुछ ऐसे अविष्कार किए हैं। जिससे उन्होंने इंसान की जिंदगी को काफी सरल बना दिया है।

Hi Full Form : Hello 

इसी पहलू में हाय के साथ भी यही किया गया है। वैसे तो Meaning of Hi हेलो होता है लेकिन हेलो बोलना लोगों को रास नहीं आ रहा था तो किसी ने इस का शॉर्ट फॉर्म बनाकर इसे हेलो से हाय बना दिया। 

Meaning of Hi ? 

आपको बता दें हाय किसी को सम्मान देने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। जिस तरह हम भारत में ज्यादातर लोग अपने से बड़ों को नमस्ते करते हैं। उसी तरह से हाय या फिर हेलो को प्रयोग में लाया जाता है। जिससे हम दूसरों को सम्मान देने की कोशिश करते हैं। 


लेकिन यहां पर बात यह है कि हम नमस्ते शब्द का प्रयोग अपने से बड़ों को सम्मान देने के लिए करते हैं। लेकिन यदि आप Hi Full Form के बारे में जाने तो हाय या फिर हेलो हम किसी भी इंसान के लिए उपयोग में ला सकते हैं, वह चाहे तो हम से छोटा हो या फिर हमसे बड़ा हम किसी को भी हाय बोलकर विश कर सकते हैं। 

Last Word

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारी आज की जो पोस्ट Hi Full Form हाई की फुल फॉर्म क्या है | Meaning of Hi ? पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर करें। आप चाहे तो इसे अपनी फेसबुक पर भी अपने दोस्तों को भेज सकते हैं। चाहे तो आप व्हाट्सएप में भी शेयर कर सकते हैं। कुछ ज्ञान भरी बातों के साथ अगली बार फिर मुलाकात होगी। धन्यवाद!

No comments:

Powered by Blogger.