OTT प्लेटफार्म क्या है ? OTT हिंदी में अर्थ | OTT Meaning in Hindi

OTT Full Form : हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं कि आप सभी अच्छे ही होंगे दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। फुल फॉर्म के बारे में दोस्तों इंटरनेट पर बहुत से लोग बहुत सारी फुल फॉर्म को खोजने की कोशिश करते रहते हैं। लेकिन कई बार उन्हें सही उत्तर नहीं मिल पाता आज की इस पोस्ट में हम आपको Full Form Of OTT और Meaning Of OTT और What Is OTT के बारे में बताना चाहते हैं। पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

OTT प्लेटफार्म क्या है ?  OTT हिंदी में अर्थ | OTT Meaning in Hindi

OTT प्लेटफार्म क्या है ?  OTT हिंदी में अर्थ | OTT Meaning in Hindi

दोस्तों इंटरनेट हमारे जीवन में बहुत से बदलाव लाए हैं। आज इंटरनेट के उपयोग करने से बहुत सारी चीजों को हम आसानी से जान लेते हैं। आज इंटरनेट की इस दुनिया में बहुत सारे और OTT Plateform प्रसिद्ध हो रहे हैं। आज बहुत सारी फिल्में थियेटर में रिलीज ना होकर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करवाई जा रही है। 


दोस्तों बहुत से लोगों को यह पता नहीं है कि ओटीटी किसे कहा जाता है। दोस्तों आज हम इसी बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिससे आप भी जान पाएंगे कि आखिर यह OTT प्लेटफार्म क्या है ?

OTT प्लेटफार्म क्या है ?  OTT हिंदी में अर्थ

आपको बता दें कि OTT की Fullform "over-the-top" है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म होता है जहां आपको इंटरनेट पर ऑनलाइन बहुत सी वीडियो देखने को मिलती है। कहा जाए तो यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको हर तरह का वीडियो कॉन्टेंट देखने को मिलता है। 

दोस्तों यहां पर लोगों की डिमांड को मध्य नजर रखा जाता है। नेटफ्लिक्स एक उदाहरण के तौर पर ले सकते हैं दोस्तों इन सभी प्लेटफार्म पर लोगों की डिमांड को मध्य नजर रखा जाता है। जिस तरह का कांटेक्ट ऑडियंस देखना पसंद करती है। आपको ज्यादातर वही कांटेक्ट यहां पर देखने को मिलता है। 

OTT Apps Meaning in Hindi

आपको बता दें OTT Apps या OTT Device पर जो भी कॉन्टेंट आपको देखने को मिलता है। बहुत सारा कांटेक्ट लोगों की फरमाइश पर बनाया जाता है। लोग उस तरह के कांटेक्ट को देखना पसंद करते हैं। जिस कारण फिल्म निर्माता, सीरियल निर्माता इन सभी तरह की कांटेक्ट को हमारे लिए पर उपलब्ध कराते हैं। 

इन सभी OTT Apps को आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

Example of OTT Platform

वैसे तो आज की तारीख में इंटरनेट पर बहुत से OTT कंपनियां आ चुकी है लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख है Netflix, Amazon Prime, Hotstar आदि ओटीटी एप के उदाहरण है । जैसे-जैसे इंटरनेट लोगों के घर-घर तक पहुंच रहा है वैसे-वैसे Netflix, Amazon Prime जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां इंटरनेट पर अपना ज्यादा से ज्यादा कांटेक्ट देने की कोशिश कर रही है जिससे उनकी कंपनी लोगों के बीच ज्यादा प्रसिद्ध हो सके। 

Over-The-Top (OTT) सर्विस के फायदे क्या है ?

अगर यहां पर बात फायदे की जाए तो दोस्तों यहां पर आपके लिए हर प्रकार से फायदा ही फायदा है। जैसे कि आप अपने पसंदीदा प्रोग्राम या फिर किसी पसंदीदा फिल्म को इंटरनेट पर ढूंढते हैं। तो आपको काफी वक्त लग जाता है या फिर आपको वह फिल्म ढूंढने से भी नहीं मिलती बहुत सारे हमारे भाई लोग ऐसे भी हैं। जो अपने पसंदीदा फिल्म और वेब सीरीज को देखने के लिए काफी में केवल या से डिश लगाते हैं। 

यहां पर आपको किसी भी प्रकार का कोई भी झंझट देखने को नहीं मिलता है। क्योंकि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर सभी प्रोग्राम जनता द्वारा सुझाव में दिए जाते हैं। यहां पर सभी इस तरह के प्रोग्राम या फिर मूवी देखने को मिलती है जो लोगों के द्वारा सुझाए जाती है। 

OTT प्लेटफार्म क्या है ?  OTT हिंदी में अर्थ | OTT Meaning in Hindi


देखा जाए तो Over-The -Top (OTT) Technology हम सभी के बहुत ही फायदेमंद सर्विस है। क्योंकि यहां पर हम अपनी मनपसंद की चीजों को देख सकते हैं। 

Over-The -Top (OTT) कहाँ कहाँ उपलब्ध है ?

आज से कुछ समय पहले की बात की जाए तो हमें अपने घर में टीवी देख कर मनोरंजन का अनुभव होता था। लेकिन आज की टेक्नोलॉजी भरे जमाने में ओटीटी ऐप से हम अपने मोबाइल में किसी भी प्रोग्राम को चला सकते हैं। हम चाहे तो किसी भी मूवी को अपने मोबाइल में आसानी से देख सकते हैं। दोस्तों Over-The -Top (OTT) Technology हमारे लिए एक वरदान की तरह है। 

दोस्तों ओटीटी प्लेटफॉर्म सभी चीजों के लिए उपलब्ध है। हम इसका उपयोग एक मोबाइल से लेकर कंप्यूटर तक कर सकते हैं। जी हां किसी भी एंड्रॉयड फोन या फिर एप्पल डिवाइस में आप ओटीटी डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी मदद से आप कभी भी किसी भी वक्त कोई भी प्रोग्राम देख सकते हैं। 

अगर बात की जाए कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की तो  वहां पर भी आप अपनी मनपसंद की किसी भी मूवी या फिर वह चीज को आसानी से देख सकते हैं। क्योंकि लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए इन सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म की वेबसाइट उपलब्ध है। आप वहां से अपने मन पसंदीदा शो को आसानी से देख सकते हैं। 

OTT Platforms in India

दोस्तों पर बात की जाए भारत की कि हमारे भारत में कितने ओटीटी प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। क्या इंडिया में भी लोग और टीवी पर प्रोग्राम देखना पसंद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि भारत में OTT Platform के कितने प्लेटफार्म उपलब्ध है। 

आपको बता दें ये यूजर को विभिन्न प्रकार के Serials, Web Series, Sports, Movies, Live Tv, Documentary, Tv Show, Kids Show आदि देखने की सुविधा देते है । ज्यादातर प्लेटफॉर्म Paid Subscription या Membership Based सर्विस पर उपलब्ध होते है ।

Netflix

Amazon Prime Video

Hotstar

Voot

Zee5

Viu

SonyLive

Last Word

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको आज की जो पोस्ट  OTT प्लेटफार्म क्या है ?  OTT हिंदी में अर्थ | OTT Meaning in Hindi पसंद आई होगी। यदि इस तरह की जानकारी आपको पसंद है तो दूसरी बार हमारी वेबसाइट आना ना भूलें। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि उन्हें इन सब के बारे में जानकारी मिल सके। कुछ नई जानकारियों के साथ फिर मुलाकात होगी धन्यवाद!

No comments:

Powered by Blogger.