WiFi Full Form | वाई फाई की फुल फॉर्म क्या है ? What Is WiFi Meaning

WiFi Full Form : दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं वाईफाई के बारे में। क्या आपको पता है वाईफाई क्या है ?वाईफाई फुल फॉर्म और यह कैसे काम करता है। इसे कब शुरू किया गया था और इसे किसके द्वारा बनाया गया है। आज हम इन्हीं सभी चीजों के बारे में चर्चा करने वाले हैं। उम्मीद करता हूं कि आपको यहां भरपूर जानकारी मिलेगी। 

WiFi Full Form  वाई फाई की फुल फॉर्म क्या है  What Is WiFi Meaning

WiFi Full Form | वाई फाई की फुल फॉर्म क्या है ? What Is WiFi Meaning

दोस्तों आजकल सभी क्यों फोन में वाईफाई होता है और लोग इसका इस्तेमाल इंटरनेट को एक दूसरे के साथ शेयर करने के लिए यूज करते हैं। बहुत लोग ऐसे भी होगी जिनके घर पर वाई फाई कनेक्शन लगा होगा। यह भी ठीक उसी तरह से काम करता है जिस तरह से एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल के लिए कनेक्शन दिया जाता है। लेकिन इसमें इंटरनेट स्पीड और डाटा का अंतर होता है। 

WiFi Full Form | वाई-फाई की फुल फॉर्म क्या है? 

Wifi Full Form :- “Wireless Fidelity” और हिंदी में इसे वायरलेस नेटवर्क कहा जाता है। 

दोस्तों Wifi को Wireless Network (वायरलेस नेटवर्क) कहा जाता है। इससे आपको यह अंदाजा लग जाता है कि वायरलेस मतलब बिना तार के इंटरनेट कनेक्शन को प्रवाहित करना। उदाहरण के लिए जिस तरह से हम अपने मोबाइल से दूसरे मोबाइल को वाईफाई से कनेक्ट करते हैं और इंटरनेट का उपयोग करते हैं। यह बिना किसी वायर के होता है तो इसके नाम से ही यह साफ हो जाता है कि यह बिना तार का एक कनेक्शन है। यह हवा में वेब के रूप में चलता है। 

वाई-फाई की कोई फुल फॉर्म नहीं है। लेकिन इसकी बात की जाए तो इसे WiFI Alliance नामक एक कंपनी ने बनाया था जिससे इसका नाम WiFi पड़ गया। Wireless Fidelity Alliance नामक कंपनी में अपने Logo को भी वाईफाई शब्द से ही रखा था। जिससे वह ज्यादा पॉपुलर हो गया और सभी लोग इसे WiFi के नाम से ही जानने लगे। लेकिन असल में WiFi Full Form Wireless Fidelity है। 

What Is WiFi Meaning 

दोस्तों वाईफाई का मतलब Wireless Fidelity है। इसे वॉयरलैस लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) भी कहा जाता है। दोस्तों हिंदी में इसका मतलब वायरलेस कनेक्शन होता है। इसके अलावा भी इसे अन्य कई नामों से पुकारा जाता है। इसका आविष्कार 1998 में हुआ था और इसका आविष्कार WiFI Alliance नामक कंपनी ने किया था। दोस्तों इसका इस्तेमाल इंटरनेट को चलाने के लिए किया जाता है। 


इसके अविष्कार से पहले कंप्यूटर में जो भी इंटरनेट चलाया जाता था। उसके लिए कंप्यूटर में कुछ तारों को कनेक्ट करना पड़ता था। जिसके बाद ही उसमें इंटरनेट चलता था। लेकिन इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद अब हम बिना वायर के अपने कंप्यूटर लैपटॉप और मोबाइल में अपना इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं। 

wifi का इतिहास | wifi full form

वाईफाई के आविष्कार की बात की जाए तो इसे आज से लगभग 21 साल पहले 1998 में वाईफाई एलाइंस नामक एक कंपनी ने बनाया था। दरअसल WiFi एक शॉर्ट फॉर्म नहीं है। इस कंपनी का नाम ही वाई-फाई है और इसे Wireless Fidelity कहा जाता है। दरअसल इस WiFi Technology का लाइसेंस WiFI Alliance कंपनी के पास था। जिस वजह से यह वाईफाई शब्द का उपयोग काफी फेमस हो गया। आज इसे वाई-फाई के नाम से जानते हैं। साथ ही आपको बता दें कि WiFi Full Form Wireless Fidelity है। 

Last Word

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको आज की जो पोस्ट WiFi Full Form | वाई फाई की फुल फॉर्म क्या है ? What Is WiFi Meaning काफी पसंद आई होगी। यदि आपको इस पोस्ट को पढ़कर कुछ जानकारी मिली होगी तो कृपया आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही आप इसे अपने फेसबुक और व्हाट्सएप में भी अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर कर सकते हैं। कुछ नई जानकारी के साथ फिर मुलाकात होगी। धन्यवाद!

No comments:

Powered by Blogger.