LAC full form In Hindi | LAC क्या है? LAC ka Full Form

LAC full form : हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे ही होंगे। दोस्तों आज एक बार फिर से आपके सामने कुछ ज्ञानवर्धक बातों को लेकर आया हूं। उम्मीद करता हूं आपको आज की या पोस्ट बेहद पसंद आएगी। दोस्त दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं LAC के बारे में। हम जानेंगे कि LAC Ka full form क्या है। साथ ही बात करेंगे आखिर में LAC क्या है? पोस्ट आज की इस पोस्ट पर हम इन सभी चीजों के बारे में अच्छे से पढ़ेगे।

LAC full form In Hindi   LAC क्या है LAC ka Full Form

मुझे विश्वास है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको किसी और पोस्ट को पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि यहां पर हम आपको आज सब कुछ बताने वाले हैं दोस्तों LAC क्या है? इसके बारे में थोड़ा बहुत तो आप जानते ही होंगे आए दिनों आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा कि एल ए सी क्या होता है। आपको इतना तो पता होगा कि सभी देशों की सीमाओं पर LAC मौजूद होता है। चलिए ज्यादा जानकारी के लिए हम इसे विस्तार पूर्वक समझते हैं। 

LAC full form In Hindi |  LAC क्या है? LAC ka Full Form

दोस्तों यह एक प्रकार का बॉर्डर होता है जो दो देशों को आपस में अलग करता है। जिस तरह से LOC और इंटरनेशनल बॉर्डर होते हैं जो की ठीक उसी तरह से ही होता है। यह भी एक प्रकार का बॉर्डर ही है जो दो देशों को अलग करने के लिए एक रेखा बनाई जाती है। दोस्तों LAC (line of actual control) होता है इसका सीधा सा मतलब है कि यह एक वास्तविक नियंत्रण रेखा है। जहां से दो देश सटीक रूप से विभाजित करें हो जाते हैं। 


आपने आजकल सुना ही होगा कि चीन ने एलएसी पार कर लिया है। लेकिन आपको इसकी जानकारी है या नहीं चलिए आपको LAC Full Form की जानकारी हम आपको इस पोस्ट में नीचे दे देते हैं। वहां से आप अच्छे से जान पाओगे कि आखिर ये एलएसी होता क्या है। 

LAC full form In Hindi (LAC का फुल फॉर्म क्या होता है)

अब आपको बता देते हैं कि LAC full form In Hindi क्या होती है। लेकिन उससे पहले हम आपको कुछ और जानकारी दे देते हैं। हम आपको इससे पहले बता देते हैं कि इंडिया और चाइना की एलएसी कहां है। 

दोस्तों काफी वक्त पहले इंडिया और चीन के बीच में एल ए सी वास्तविक नियंत्रण रेखा खींची गई थी। जो कि लगभग 4056 किलोमीटर लंबे क्षेत्र तक फैली हुई है। जो भारत और चीन को आपस में अलग करता है। दोस्तों यह एल ए सी सिक्किम हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, और लद्दाख में खींची गई है। इसकी लंबाई लगभग 4056 किलोमीटर तक है। 

आपको पता ही होगा कि 2 देशों के बीच इंटरनेशनल बॉर्डर होते हैं। लेकिन चीन और भारत एलएसी को अपना असल में बॉर्डर मानते हैं। आपको इसके नाम से ही पता लग जाएगा कि एलएसी का क्या मतलब होता है। तो चलिए अब बात करते हैं LAC Full Form के बारे में। 

LAC full form In Hindi : दोस्तों एल ए सी का फुल फॉर्म हिंदी में LAC वास्तविक नियंत्रण रेखा है। आप वास्तविक नियंत्रण रेखा से समझ ही चुके होंगे कि भारत और चीन इसे इतना क्यों मानता है। जी हां नाम से ही पता लग जाता है कि भारत और चीन इसे वास्तविक में अपनी बॉर्डर सीमा मानता है। 

LAC full form In English : अब जो कुछ लोग एलएसी का मतलब इंग्लिश में खोज रहे थे। उनको मैं बता दूं कि इंग्लिश में एलएसी का मतलब Line of actual control होता है। इसमें भी इसके नाम से ही पता लग जाता है कि भारत और चीन ऐसे ही अपनी वास्तविक सीमा मानते हैं। 

 LAC का इतिहास क्या है (History of LAC)

तो चलिए अब बात कर लेते हैं की LAC की शुरुआत आखिर हुई कब से थी। आपके मन में जरूर यह सवाल आया होगा यदि आप इन सब चीजों के बारे में जाने का शौक रखते हैं। दोस्तों एलएसी के पीछे एक इतिहास छुपा हुआ है। इसकी शुरुआत 1959 में हुई थी जब भारत और चीन के बीच जमीन के लिए कुछ विवाद हुए थे। जिसमें चीन ने भारत के कुछ हिस्से पर अपना हक जताने की कोशिश की थी। परंतु भारत ने उसे अपनी जमीन का एक भी हिस्सा नहीं दिया। 

अब यह बात उस वक्त की है जिस समय हमारा कोई अस्तित्व भी नहीं था यह बात काफी पुरानी है। इसीलिए हम में से बहुत सारे लोग इस बारे में ज्यादातर नहीं जानते हैं। वैसे भी यह विबाद आज़ादी से लगभग 12 साल के अंदर ही हो गया था। जिस कारण यह इतिहास के पन्नों में दर्ज है और हम में से बहुत से लोग इतिहास पढ़ना पसंद नहीं करते। अब आपको बताते हैं कि आखिर में एल ए सी कैसे बना और कब बना। 

LAC  कैसे और कब बना | LAC full form In Hindi

दोस्तों एक बार आप को फिर से ले चलते हैं उन्हीं इतिहास के पन्नों में जब (LAC) Line of actual control बना था तो चलिए आपको बताते हैं LAC के बारे में। यह सन 1962 में भारत और चीन के बीच एक बड़ा युद्ध हुआ था।  इसका नाम Sino Indian War था इस युद्ध में दोनों देशों के काफी सैनिक मारे गए। और यह युद्ध लगभग 1 महीने 1 दिन तक चला था भारत में यह बताया था। कि पहले युद्ध चीन के द्वारा शुरू किया गया था। और चीन ने यह युद्ध जीत लिया था। जिसके कारण चीन में भारत की भूमि का कुछ हिस्सा हासिल कर लिया। 

लेकिन इस युद्ध के बाद भी यह मतभेद खत्म नहीं हुआ था। और चीन भारत को युद्ध के लिए बार-बार उकसाता रहता था। जिसके कारण भारत और चीन की आपस में छोटी मोटी मुठभेड़ होती रहती थी। और यह लगभग 1993 तक चली। इसके बाद भारत की सरकार और चीन की सरकार ने मिलकर एक सौदा किया जिसमें LAC (line of actual control) का निर्माण किया गया। 

यह वह सौदा था जिसमें दोनों देशों ने यह निर्णय लिया था कि वास्तविक नियंत्रण रेखा का दोनों देश सख्ती से पालन करेंगे। भारत की सेना कभी नियंत्रण की रेखा से बाहर नहीं जाएगी। और चीन की सेना भी कभी नियंत्रण के इस बार नहीं आएगी तो इस तरह से LAC का पूरा निर्माण हुआ था। 

Last Word

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बहुत पसंद आती होगी। और साथ ही साथ आपके काम ही आती होगी आपको आज का हमारा यह LAC full form In Hindi |  LAC क्या है? LAC ka Full Form आर्टिकल कैसा लगा। यदि आपको यह पढ़कर अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक पर जरूर शेयर करें। यदि आप को इस तरह की जानकारी पसंद आती है तो दोबारा से हमारी वेबसाइट पर आना ना भूलें। नई जानकारियों के साथ फिर मुलाकात होगी। धन्यवाद!

No comments:

Powered by Blogger.