RIP Full form In Hindi | RIP का मतलब (Meaning) क्या होता है?

RIP Full form : दोस्तों आज फिर से हम आपके सामने हाज़िर है एक नए विषय के साथ। आज हम बात करने वाले हैं RIP के बारे में। आखिर इसे क्यों प्रयोग में लाया जाता है। What Is the Meaning of Rip in Hindi इसकी RIP Full form In Hindi क्या होती है। साथ ही हम इस बारे में बात करेंगे कि इसे कब बोला जाता है। शायद आपको इसके बारे में पता हो मुझे लगता है बहुत से लोगों को अभी तक इस बारे में नहीं पता है। तो चलिए आज बात करते हैं RIP Ka Full Form क्या है?

RIP Full form In Hindi  RIP का मतलब (Meaning) क्या होता है

दोस्तों यदि आप भी काफी समय से RIP का मतलब (Meaning) क्या होता है? के बारे में सर्च कह रहे हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी स्पेशल होने वाला है। क्योंकि यहां पर आज आपको RIP की पूरी जानकारी मिलने वाली है। आखिर Meaning of Rip in Hindi क्या होता है। आप यहां पर इसे अच्छे से जान सकते हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को अच्छे से बड़े तभी जाकर आपको पता चल पाएगा की आखिर What Is RIP और इसे प्रयोग में क्यों लाया जाता है। 

RIP Full form In Hindi | RIP का मतलब (Meaning) क्या होता है?

दोस्तों हम बात कर रहे हैं Rip Meaning in Hindi क्या होता है और RIP ka Full form In Hindi क्या होती है। दोस्तों आज के इस डिजिटल जमाने में सोशल मीडिया पर कुछ भी कभी भी ट्रेंडिंग में चला जाता है। और हमें उसका पता भी नहीं चलता। आज की तारीख में कुछ भी नामुमकिन नहीं है। इंटरनेट पर कभी भी कोई भी चीज वायरल हो जाती है। दरअसल RIP का प्रयोग तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। तो उसे सांत्वना देने के लिए RIP का प्रयोग किया जाता है।


जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो आपने भी जरूर सोशल मीडिया पर देखा होगा कि लोग RIP का प्रयोग करते हैं। तो आपके मन में भी जरूर ही आया होगा कि आखिर यह क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है। दोस्तों अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर What Is RIP और इसका मतलब क्या है पहले हम बात करते हैं कि Rip Meaning in Hindi के बारे में। 

RIP Full form In Hindi

दोस्तों RIP की फुल फॉर्म होती है Rest In Peace (रेस्ट इन पीस) और इसका हिंदी में मतलब है आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना या दुआ करना। दोस्तों अब आप किस की फुल फॉर्म से ही पता लगा सकते हैं कि आखिर इसका मतलब क्या हो सकता है। अब आप अच्छे से समझ चुके होंगे कि इसका क्या मतलब है। लेकिन मैं फिर भी आपको एक बार बता देता हूं कि RIP का मतलब क्या होता है। 

RIP Full form In English :  Rest In Peace

RIP Full form In Hindi : आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना या दुआ करना

RIP का मतलब क्या होता है? RIP Meaning In Hindi full form In English

दोस्तों अब आपको पता लग ही चुका होगा कि RIP ka Fill Form (Rest In Peace) होता है। अब बात करते है कि Rest in Peace Meaning In Hindi full form In English क्या होता है। दरअसल जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी आत्मा की शांति के लिए RIP का जो किया जाता है। आपने इसे कई बार सोशल मीडिया पर भी देखा होगा कि जब किसी बड़े व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो बहुत से लोग इसे अपने सोशल मीडिया पर प्रयोग करते हैं। इसका मतलब है कि भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। 


दोस्तों को सबसे पहले इस शब्द का उपयोग क्रिश्चियन समाज के लोगों के द्वारा किया जाता रहा है। लेकिन अब यह शब्द सभी उपयोग में लाते हैं। क्योंकि आज की तारीख में लोगों ने ज्यादातर भेदभाव करना छोड़ दिया है। वैसे भी यह एक इंग्लिश शब्द है इसलिए सभी लोग इसका उपयोग करते हैं। आज की तारीख में इसे पूरी दुनिया में उपयोग किया जाता है। 

हमें उम्मीद है कि अब आपको Rip Meaning in Hindi और RIP Full form In Hindi समझ आ चुका होगा कि आखिर इसका मतलब क्या होता है। दोस्तों अब आप भी इसका उपयोग कर सकते हैं। आप भी सोशल मीडिया पर इस शब्द को प्रयोग में ला सकते हैं। अब तो आप इसका मतलब भी अच्छे से जान चुके हैं। 

दोस्तों आपको बता देंगे Rest In Peace शब्द का उपयोग क्रिश्चियन समाज के द्वारा उपयोग में तब लाया जाता है। जब वह किसी मृत व्यक्ति का शरीर दफनाते हैं तो वह उसकी कब्र में अभी लिखते हैं। और अपना दुख व्यक्त करने के लिए RIP शब्द का उपयोग करते हैं। लेकिन आज की तारीख में यह पूरी दुनिया में उपयोग में लाया जाता है। 

Rest In Peace (RIP) History क्या है?

इंटरनेट पर 90% से ज्यादा ऐसे भी लोग हैं जिन्हें पता ही नहीं है कि आखिर RIP Meaning In Hindi full form In English क्या है। लेकिन मैं आपको बता चुका हूं कि इसका मतलब क्या होता है। बहुत से लोग इस शब्द का उपयोग करते तो है लेकिन उन्हें यह पता नहीं है कि आखिर इस का जन्म कहां और कब हुआ। अब मैं आपको इसके बारे में बताता हूं कि आखिर यह आया कहां से। 

जब मैंने इंटरनेट पर सर्च किया तो मुझे विकिपीडिया के पेज पर इसके बारे में पता चला। यहां पर बताया गया है कि Rest In Peace का इस्तेमाल पहली बार पांचवी शताब्दी के आस पास किया गया था। उस टाइम Rest In Peace (RIP) शब्द कुछ कब्रों पर लिखा हुआ पाया गया था। जैसे-जैसे वक्त बीतता गया वैसे वैसे 18वीं शताब्दी के अंत तक ईसाइयों द्वारा इसका प्रयोग सभी कब्रों पर किया जाने लगा। 

दोस्तों विशेष रूप से रोमन कैथोलिक के अनुसार उनका यह मानना है कि मृत्यु के पश्चात आत्मा की शांति के लिए जो एक प्रार्थना की जाती है। उनका मानना है कि यह बाइबिल का कहना भी है कि मृत्यु के बाद आत्मा की शांति के लिए जब आत्मा शरीर से अलग हो जाती है। तो उस की शांति के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

Last Word

मुझे आपसे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आई होगी। आज आपको भी पता चल चुका होगा कि आखिर  RIP Full form In Hindi | RIP का मतलब (Meaning) क्या होता है?यदि आपको नई नई जानकारियां सुनने का शौक है तो दोबारा इस वेबसाइट पर आना ना भूलें। आप इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद!

No comments:

Powered by Blogger.