WHO Full Form in Hindi | WHO meaning in English | WHO क्या है?

WHO Full Form : हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी आज फिर से एक बार हाजिर हूं आपके लिए कुछ ज्ञानवर्धक बातें लेकर। आज हम बात करने वाले हैं WHO Full Form in Hindi के बारे में। साथ ही हम बात करेंगे WHO meaning in english के बारे में। अगर आप भी जाना चाहते हैं कि आखिर WHO Ka Full Form क्या है तो आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

WHO Full Form in Hindi | WHO meaning in English | WHO क्या है?

यहां पर हमने इस बारे में सब कुछ बताया है। यदि आप भी अभी तक इंटरनेट पर इस बारे में सर्च कर रहे थे और आपको इसका सही उत्तर नहीं मिल पाया है। तो आपको यहां पूरी जानकारी मिलेगी कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। क्योंकि हम आपको Definition of health according to WHO भी बताने वाले हैं। 

WHO Full Form in Hindi | WHO meaning in English | WHO क्या है?

अब हम बात करने वाले हैं कि आखिर क्यों w.h.o. क्या है और इसका क्या मतलब है। दोस्तों डब्ल्यूएचओ एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है। जो कि लोगों के बीच स्वस्थ रहने के बारे में जानकारी प्रदान करती रहती है। असल में यह कई देशों का एक संगठन है। जहां पर बहुत से देश इकट्ठा होकर लोगों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाने के लिए वहां प्रयोग करते हैं। ताकि मानव जीवन को सुरक्षित बनाया जा सके। 


आपको बता दें इसकी स्थापना 7 अप्रैल 1948 में हुई थी। इस संगठन का मुख्य मुख्यालयों जेनेवा स्वीटजरलैंड में है। दोस्तों यह संगठन पूरी दुनिया भर के लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने की कोशिश करता है। इस संगठन का उद्देश्य है कि लोगों के जीवन स्तर को अच्छा बना सके दोस्तों डब्ल्यूएचओ के द्वारा स्वास्थ्य के लिए एक डेफिनेशन भी दी गई है जो कि इस प्रकार है। 

Definition of health according to WHO

"WHO states that health is a state in which a person has complete physical, mental and social prosperity, not merely suffering from illnesses or suffering"

Definition of health according to WHO in Hindi

" WHO कहता है कि स्वस्थ्य एक ऐसी अवस्था है जिसमें किसी व्यक्ति का पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक समृद्धि होती है, न कि वह केवल बीमारियाँ या पीड़ा से झुझता रहे "

दोस्तों दोस्तों इसका सीधा-सीधा मतलब यह है कि w.h.o. आप से स्वस्थ रहने के लिए अनुरोध करता है। वह कहता है कि स्वस्थ एक ऐसी अवस्था है जिसमें हम अपने शरीर को मानसिक तथा शारीरिक तौर पर समृद्ध और कुशल बना सके। ना कि हम अपने शरीर को बीमारियों से भरपूर रखें। इस संस्था के द्वारा बहुत सारी ऐसी गतिविधियां चलाई जाती है जिससे मानव कल्याण हो सके। 

WHO Full Form in Hindi | WHO meaning in English

अब हम बात करते हैं कि डब्ल्यू एच ओ की फुल फॉर्म क्या है। तो चलिए हम आपको WHO Full Form in Hindi And English दोनों में बताने वाले हैं। ताकि आपको अच्छे से पता चल सके कि आखिर में इसकी फुल फॉर्म है क्या। 

WHO full form in English and Hindi : World Health Organization (विश्व स्वास्थ्य संगठन)

Hindi Full Form Of WHO : विश्व स्वास्थ्य संगठन

जब से World Health Organization संगठन की स्थापना हुई है। तब से ही इसका उद्देश्य था कि हमें लोगों के बीच स्वस्थ रहने के लिए जागरूकता फैलानी है। आपको बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आज तक बहुत सारी बीमारियों के लिए लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की कोशिश की है। जैसे कि एचआईवी, मलेरिया, बुखार, चेचक, डेंगू और भी बहुत सारी बीमारियां है। जिन से बचने के लिए World Health Organization हर वक्त लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की कोशिश करता है। ताकि मानव सभ्यता को बचाया जा सके। 

WHO meaning in English

बहुत से लोग इंटरनेट पर यह सच कह रहे थे कि WHO Meaning in English क्या है। उनके लिए विशेष तौर पर मैंने यह पोस्ट लिखी है। ताकि उनको अच्छे से समझ आ सके कि आखिर WHO का क्या मतलब है। दोस्तों मैं हूं पर आपको WHO meaning in English बता चुका हूं। साथी जो लोग इसे हिंदी में जाना चाहते थे उनके लिए मैंने WHO full form in Hindi को बता दी है। आप इसे अच्छे से पढ़े और याद रखें दोस्तों इस तरह के प्रश्न कई तरह के एग्जाम में पूछे जाते हैं आप अभी ही इसे याद कर ले। 

WHO क्या है? WHO Full Form in Hindi 

WHO के साथ दुनिया के बहुत सारे देश जुड़े हुए हैं। अभी तक की बात करें तो अभी तक इसके साथ दुनिया के 194 देश जुड़ चुके हैं। जिनमें से हमारा भारत भी डब्लू एच ओ का सदस्य है। दोस्तों WHO देशों को तंबाकू मुक्त करने के लिए समर्थन करता है। इसलिए जो कोई व्यक्ति सिगरेट पीते हैं वह उनकी भर्ती डब्ल्यूएचओ संस्थान में नहीं करता है। 

अगर आप भी WHO के बारे में ज्यादा जाना चाहते हैं तो आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इनके बारे में और ज्यादा अच्छे से जान सकते हैं। वहां पर इनके सभी तरह के बीमारियों पर रिसर्च के बारे में बताया जाता है कि वह अभी तक किन-किन चीजों के बारे में अपनी रिसर्च पूरी कर चुके हैं। और इन चीजों के ऊपर वह अभी काम कर रहे हैं। 

Last Word

दोस्तों हम आपसे उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगती होंगी। और साथ ही मददगार भी साबित होगी। आज हमने बात की है WHO Full Form in Hindi | WHO क्या है? WHO meaning in English के बारे में। यदि आपको आज की जो पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें। ताकि आप अपनी जानकारी के साथ साथ दूसरों की भी मदद कर सके कुछ नहीं जानकारी के साथ फिर हाजिर होंगे। धन्यवाद!

No comments:

Powered by Blogger.