विज्ञापन क्या है और इसका महत्व क्या है Advertisement Meaning in Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे ही होंगे। आज के इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं कि विज्ञापन किसे कहा जाता है और इसे कब और कहां इस्तेमाल में लाया जाता हैसाथ ही हम विज्ञापन के अर्थ के बारे में भी जानेंगे। हम बात करेंगे Advertisement meaning in Hindi आज के इस विषय के बारे में हम विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। आप इस पोस्ट के साथ बने रहे नीचे आपको इसके बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। 

विज्ञापन क्या है और इसका महत्व क्या है advertisement meaning in Hindi

आज की या दुनिया काफी आगे जा चुकी है। आज से कुछ साल पहले जो होता था वह आज बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता। आज की इस दुनिया में इंटरनेट पर बहुत सारी चीजें आसानी से हो जाती है। आप चाहे तो इंटरनेट से खाना मंगा सकते हैं आप चाहे तो किसी भी घूमने की योजना को इंटरनेट पर फिक्स कर सकते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ हर पल कोनेक्ट रह सकते हैं। इस तरह आज की जो दुनिया बहुत आगे निकल चुकी है। 

विज्ञापन क्या है और इसका महत्व क्या है Advertisement Meaning in Hindi

आज हम बात कर रहे हैं विज्ञापन क्या होता है विज्ञापन किसे कहा जाता है Whai Is The Meaning Of Advertising हमें यदि कुछ नई चीज करनी हो तो हमें पहले उसके बारे में जानना पड़ता है। जिसके लिए बहुत सारी कंपनियों द्वारा विज्ञापन दिए जाते हैं। ताकि हम उनके नए प्रोडक्ट से रूबरू हो सके। विज्ञापन ही एक ऐसा साधन है जिसके माध्यम से हमें नई नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।


Advertisement एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसके माध्यम से बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट तथा सर्विसेज को हम तक बेचने के लिए इस्तेमाल करती है। पहले के समय में आपने देखा होगा कि बहुत सारे बड़े-बड़े पोस्टर कई जगह लगे होते थे। लेकिन आज की दुनिया में यह इंटरनेट पर तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि आज की तारीख में लोग इंटरनेट पर बहुत व्यस्त रहते हैं। जिसके कारण बहुत सारी कंपनियां अपने एडवर्टाइजमेंट हमें मोबाइल तथा कंप्यूटर पर दिखाती है। 

What is advertising in Hindi विज्ञापन के प्रकार क्या क्या है 

दोस्तों आपने देखा ही होगा कि आपको बहुत सारे ईमेल प्राप्त होते रहते हैं। यह भी एक एडवर्टाइजमेंट का माध्यम है। इसके माध्यम से बहुत सारी कंपनियां आपको ईमेल के जरिए अपने प्रोडक्ट के बारे में बताती है। इसी तरह Advertising को दो भागों में विभाजित किया गया हैTraditional Advertisement और Digital Advertisement इसके बारे में हम विस्तार में चर्चा करते हैं। 

Traditional Advertisement In Hindi

दोस्तों आप टीवी पर रेडियो पर और साथ ही कई जगह पर पोस्टर लगे हुए देखे होंगे। टीवी पर और रेडियो पर आपको कई प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है। यह चीज बहुत समय से होती चली आ रही है जिसके कारण इसे ट्रेडिशनल एडवरटाइजिंग कहा जाता है। साथ ही पोस्टर फ्लायर और न्यूज़ पेपर के माध्यम से भी जो एडवरटाइजिंग की जाती है Traditional Advertisement कहलाती है। 

विज्ञापन क्या है और इसका महत्व क्या है advertisement meaning in Hindi

Print Advertising : इस तरह के विज्ञापन कोई भी कंपनी मैगजीन पर अखबारों पर साथ ही कई तरह के पोस्टरों में देते हैं। जिससे आम जनता को उनके किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिलती है। 

Television Advertising : टेलीविजन पर तो आप सभी बहुत सारे विज्ञापन को आज तक देखते आ रहे हैं। जब से जब से  टेलीविजन की शुरुआत हुई है तब से आज तक सभी कंपनियों का एडवरटाइजिंग का सबसे पसंदीदा तरीका टेलीविजन ही रहा है। क्योंकि टेलीविजन के साथ आज तक बहुत सारे लोग जुड़े हुए हैं। 

Television Advertising : क्या आपने कभी रेडियो पर एडवरटाइजिंग करते हुए सुना है। जी हां आपको बता दें रेडियो पर भी बहुत एडवर्टाइजमेंट की जाती है। हालांकि इसमें केवल ऑडियो के माध्यम से ही एडवरटाइजिंग की जाती है लेकिन वह भी लोगों के बीच काफी प्रभावी रहा है। 

Digital Advertisement In Hindi 

जब भी आप किसी मॉल में जाते हैं यहां बड़ी बड़ी दुकानों में जाते हैं तो आपको वहां पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगी हुई दिखाई देगी। जहां पर बहुत तरह के एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते हैं। साथ ही सोशल मीडिया यूट्यूब और इस तरह के ऑनलाइन प्लेटफार्म पर जितने भी एडवरटाइजिंग की जाती है वह डिजिटल एडवर्टाइजमेंट में आता है। आज के इस दौर में डिजिटल एडवरटाइजिंग पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। क्योंकि आने वाले समय में ज्यादातर लोग डिजिटल चीजों को ही इस्तेमाल में लाने वाले हैं। 

विज्ञापन क्या है और इसका महत्व क्या है advertisement meaning in Hindi

Social Media Advertising : आप सभी जानते ही हैं कि आज का यह दौर सोशल मीडिया का है। विश्व भर में आधे से ज्यादा लोग आज की तारीख में सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से सभी कंपनियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण एडवरटाइजिंग का तरीका है। सोशल मीडिया क्योंकि ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। यदि कोई भी कंपनी वहां अपना एडवर्टाइजमेंट दिखाती है तो उन्हें वहां से बहुत लाभ प्राप्त हो सकता है। 

Search and Display Advertising : आज की तारीख में बहुत सारे लोग किसी भी चीज को ढूंढने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं। जब भी हम गूगल पर कुछ ढूंढने का प्रयास करते हैं तो वहां पर भी हमें एडवरटाइजिंग देखने को मिलती है। यह भी आज की तारीख में काफी प्रभावी तरीका है। साथ ही जब आप बड़ी-बड़ी दुकानों शॉपिंग मॉल में जाते हैं तो आपको वहां पर बहुत बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगी हुई नजर आएगी। वहां पर भी हमें बहुत एडवर्टाइजमेंट दिखाई जाती है जिसे डिस्पले एडवरटाइजिंग कहा जाता है। 

Mobile Advertising : दोस्तों आज के इस दौर में एडवरटाइजिंग का सबसे अच्छा रूप मोबाइल एडवरटाइजिंग को माना जाता है। क्योंकि आज की तारीख में सभी के पास मोबाइल होता है जिसके कारण कोई भी कंपनी सीधे अपने एडवरटाइजिंग को किसी को भी दिखा सकती है। बहुत सारी कंपनियां एडवरटाइजिंग के लिए मोबाइल s.m.s. ईमेल तथा बहुत सारी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखाती है जो कि काफी प्रभावी तरीका है। 

विज्ञापन के क्या उद्देश्य होते हैं

लुभाना : बहुत सारी कंपनियां अपने एडवर्टाइजमेंट के जरिए लोगों को लुभाने का प्रयास करती है। कोई भी एडवरटाइजिंग कंपनी किसी भी विज्ञापन को बनाने के लिए उसमें ऐसी चीजों को दिखाती है। जिससे कि कस्टमर को लुभाया जा सके। 

विज्ञापन क्या है और इसका महत्व क्या है advertisement meaning in Hindi

प्रेरित करना : बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को दिखाने के लिए लोगों को प्रेरित करती है। वह विज्ञापन को इस तरह से पेश करती है कि लोग उसकी ओर आकर्षित हो जाए। वह एडवरटाइजिंग के दौरान ऐसी चीजों को डिस्प्ले कराती है जिससे कोई भी कस्टमर उसे खरीदने के लिए राजी हो जाए। 

याद दिलाना : जब भी हम किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं तो वहां पर आपको बार-बार किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए मैसेज किया जाता है। वह इसलिए यदि आप वहां पर किसी चीज को देखते हैं और पसंद आती है। तो कंपनी के द्वारा आपको याद दिलाने के लिए उसे आपके सामने बार-बार दिखाया जाता है। 

Importance of Advertisement

देखा जाए तो विज्ञापन का हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व है। यदि हमें विज्ञापन ना दिखाया जाए तो हमें किसी भी नई चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए काफी देर लग जाएगी। जिसके कारण हमारे तक कोई भी नई चीज को पहुंचा पाना काफी मुश्किल भरा है। यदि कोई भी कंपनी हमें एडवर्टाइजमेंट दिखाती है तो हमें किसी भी नए प्रोडक्ट का आसानी से पता लग सकता है। 
  • विज्ञापन हमें नई नई चीजों से रूबरू करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। 
  • बहुत सारी ऐसी कंपनियां होती है जिनके प्रोडक्ट अच्छे होते हैं लेकिन यदि वह एडवर्टाइजमेंट नहीं दिखाती। तो उनके अच्छे प्रोडक्ट हम तक नहीं पहुंच पाते। 
  • आज के इस दौर में विज्ञापन इसीलिए सुविधाजनक भी है। क्योंकि इंसान जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है। कंपनी उसका एडवर्टाइजमेंट तुरंत ही उसे मोबाइल पर भेज देते हैं। 
  • विज्ञापन के जरिए किसी भी प्रोडक्ट को कहीं पर भी दिखाया जा सकता है। जिसके कारण कोई भी व्यक्ति उसे खरीदने के लिए प्रेरित हो सकता है। 

Last Word

दोस्तों आज हम ने जाना विज्ञापन क्या है और इसका महत्व क्या है Advertisement Meaning in Hindi आपको आज का हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा। उम्मीद करता हूं आपको आज के इस आर्टिकल में बहुत जानकारी मिली होगी। यदि आपको भी नई नई चीजों को जानना पसंद है तो आप दोबारा यहां आना ना भूलें। आप इस तरह की जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। धन्यवाद!

No comments:

Powered by Blogger.