ATM Ka Full Form Kya Hai | ATM Full Form In Hindi

ATM Full Form : आज हम बात करने वाले है ATM का Full Form क्या होता है। दोस्तों आप सभी ने एटीएम के बारे में तो ज़रूर से ही सुना होगा। लेकिन आप में से कितनों को ही पता होगा की ATM का Full Form क्या है। आपको एक बात बता दू आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्युकी आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की ATM का Full Form हिंदी में क्या होता है। एटीएम की फुल फॉर्म जानने से साथ ही हम इसके इतिहास के बारे में भी बात करेंगे। अब हम जानते है की ATM Full Form क्या है।

ATM Ka Full Form Kya Hai  ATM Full Form In Hindi


आपको पता ही होगा की आजकल के इस ज़माने में ज्यादातर लोग पैसे निकलने के लिए एटीएम का ही इस्तेमाल करते है। यह एक ऐसी मशीन है जो हमारा काफी सारा वक्त बचा लेती है। कुछ लोग इसे ATM Full Form : Any Time Money भी कहते है। कहने के लिए तो यह अच्छा लगता है। लेकिन यह एटीएम का सही फुल फॉर्म नहीं है। हम आपको इसका सही फुल फॉर्म यहाँ बताने वाले है। 

ATM Ka Full Form Kya Hai | ATM Full Form In Hindi

पहले के समय में हम सभी लोग बैंको में जाकर कतरो में लगे रहते थे। जिससे हमारा बहुत सा वक्त बर्बाद हो जाता था। लेकिन आज के समय में एटीएम के होने से हमारा काफी समय बच जाता है। हमारे देश का विकास धीरे धीरे हो रहा है। आने वाले वक्त में सभी लोग एटीएम का उपयोग करते हुए देखे जायेगे। क्युकी अब टेक्नोलॉजी भी हमारे गांव की ओर बाद रही है। सभी बैंक और सरकार की यही कोशिश है की जल्द से जल्द सभी गांव में एटीएम की सुविधा उपलब्ध हो।



सबसे पहले आपको यह बता दे की जिन लोगो को यह भी पता नहीं है की एटीएम क्या होता है। उन्हें बता दे की जिनके पास किसी भी बैंक का अकाउंट होता है उनके लिए बैंको द्वारा एक कार्ड दिया जाता है। जिसमे हमारे बैंक अकाउंट की सारी डिटेल होती है। उसे एटीएम कार्ड कहा जाता है। जब भी कभी हम पैसे निकलना चाहते है तो हमे उस कार्ड को एटीएम में डालना होता है। इस तरह से हमे एटीएम से पैसे निकलने की सुभिदा मिल जाती है। यह हमारे लिए काफी मददगार है क्युकी अगर कभी पैसे निकलना चाहे तो हमे बैंको के चकर काटने पड़ते है। लेकिन अगर हमारे पास एटीएम कार्ड तो हम कभी भी कहीं से भी किसी भी एटीएम से पैसे निकल सकते है। आपको बता दे की एटीएम हमारे लिए हमेशा खुले रहते है। 

ATM Full Form

दोस्तों ATM Full Form " Automated Teller Machine " होता है।  इस्तेमाल सबसे पहले लन्दन में किया गया था। बताया जाता है की इसका आविष्कार John Shepherd Barron ने किया था। यह आविष्कार 1967 का बताया जाता है। जानकारों द्वारा कहा जाता है की Luther George Simjian नाम के एक अमेरिकी नागरिक को इसका श्रेय जाना चाहिए। क्युकी इन्होने इस कांसेप्ट को 1939 में लोगो के सामने रख दिया थे लेकिन किसी ने भी उसे स्वीकार नहीं किया। इनके द्वारा इस आविष्कार का नाम Bankmatic रखा गया था। 

एटीएम आमतौर पर दो तरह के होते है। यह एक मशीन होती है इनमे से एक मशीन से हम पैसे निकल सकते है और एक मशीन ऐसी भी होती है जिसमे हम पैसे जमा कर सकते है आपको बैंक जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती। लेकिन आपको बता दे की इसके लिए भी बैंक के द्वारा आपको अलग अलग एटीएम कार्ड दिए जाते है। ताकि आप एक कार्ड से पैसे निकल सको और एक से पैसे जमा कर सको। 

Automated Teller Machine Meaning In Hindi

एटीएम को हिंदी में क्या कहा जाता है इसके बारे में भी लोग जानने के बहुत इच्छुक रहते है। तो उनको बता दे की  ATM Full Form In Hindi स्वचालित टेलर मशीन होता है। आपको बस इसमें अपना एटीएम कार्ड डालना होता है। इसके बाद आपको अपने अकाउंट से रिलेटेड सभी तरह की जानकारी मिल जाती है। 

एटीएम के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु  

एटीएम से पैसे निकलने के लिए बैंको द्वारा तो तरह के कार्ड दिए जाते है। Debit Card और Credit Card आप इन दोनों के कभी भी एटीएम जा कर पैसे निकल सकते है। यहाँ आपको एटीएम के बारे में कुछ और जानकारी देते है इसे ध्यान से पढ़े। 
  • एटीएम से आप आसानी से और तेज़ी के साथ अपने पैसे निकल सकते है। 
  • आजकल आपको एटीएम हर जगह पर लगा नज़र आएगा। सभी बैंक गांव में भी एटीएम लगाने पर ज़ोर दे रहे है। 
  • एटीएम कभी भी बंद नहीं रहता आप यहाँ से कभी भी पैसे निकल सकते है। 
  • एटीएम से पैसे निकलने के लिए आपको बैंको जैसे कतार में नहीं लग्न पड़ता है। अगर किसी एटीएम मशीन पर ज्यादा लोगो की भीड़ है तो आप किसी दूसरे एटीएम से भी पैसे निकल सकते है। 
  • जब भी आप एटीएम में पैसे निकलने जाये कृपया अपना पिन याद कर ले। अगर आप अपने पिन को 3 बार से जयादा गलत डालते हो तो आपका कार्ड ब्लॉक भी हो सकता है। 
  • अगर आपको एटीएम कार्ड कहीं खो जाये तो बैंक को कॉल कर के आप अपना कार्ड बंद करा सकते हो। इसके बदले में बैंक आपको दूसरा कार्ड भेजते है। 
  • जब भी आप एटीएम में  डालते है ध्यान दे की आपको कोई देख न रहा हो। 
  • अपना कार्ड किसी से साथ शेयर न करे। न ही कभी अपने कार्ड से समन्धित जानकारी किसी दूसरे के साथ बांटे अन्यथा आपके साथ धोखा भी हो सकता है। 

Last Word 

हमे उम्मीद है की आपको ATM Ka Full Form Kya hai | ATM Full Form In Hindi पढ़ कर इस बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। हमने आपको वो हर तरह की बात बताने की कोशिश की जो की आपको ATM Full Form के बारे में पता होनी चाहिए थी। इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको एटीएम के फायदे के बारे में भी पता चल चूका होगा। दोस्तों अगर आपको हमारा आज का यह पोस्ट ATM Full Form पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे। 

No comments:

Powered by Blogger.