EMI Ka Full Form क्या है | EMI की पूरी जानकारी हिंदी में

EMI Ka Full Form : आज हम बात करने वाले है EMI के Full Form के बारे में। क्या आप जानते है की EMI का पूरा नाम क्या है। अगर आपको भी इन सभी चीजों के बारे में नहीं पता तो आज हम इसी बारे में चर्चा करने वाले है की EMI Full Form In Hindi क्या होता है। आप में से बहुत सारे लोगो को यह भी पता नहीं होगा की आखिर EMI क्या होता है। 

EMI Ka Full Form क्या है  EMI की पूरी जानकारी हिंदी में


अगर आप भी इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े। आज आपको इन सभी चीजों के बारे में सब कुछ पता चल जायेगा। आप में से बहुत से लोग गांव में रहते होंगे जिनको यह पता भी नहीं होगा की आखिर EMI होता क्या है। उन्हें बता दे की बैंक हमे लोन के रूप में Cradit Card देता है। जिस से हम किसी भी चीज को खरीद सकते है उसके बदले में बैंक हमारे लोन अमाउंट से हर महीने किश्त काटता है।

EMI क्या है पूरी जानकारी हिंदी में Full Form

दोस्तों हम बैंक से किसी भी समय ऋण ले सकते है। इसके लिए कुछ शर्ते होती है। या तो आपके बैंक में आपके सेविंग अकाउंट की ट्रांसक्शन अच्छी होनी चाहिए। जिस से की बैंक को लग सके की आप बन से लिए गए ऋण को बाद में चूका भी सके। बैंक से किसी भी सरकारी नौकरी करने वाले को आसानी से लोन मिल जाता है या तो आपके पास ज़मीन होनी चाहिए तब भी आपको बैंक से लोन यानि की ऋण मिल जाता है। आज हम बात कर रहे है EMI Ka Full Form के बारे में हम आपको आसान शब्दों में समझते है की EMI क्या होता है



उदहारण के लिए अगर आप अपने बैंक से Cradit Card लेते है और उसमे 1 लाख रूपए है। मन लेते है की आपने एक मोबाइल फ़ोन खरीदा। जिसकी कीमत 20,000 रूपए है। अब आप उस मोबाइल के पैसे हर महीने कुछ इस तरह EMI दे कर चूका सकते है। हालाँकि आपको यहाँ कुछ ब्याज़ भी देना पड़ सकता है। ये आपको आसानी से समझने के लिए उदाहरण दिया गया है। 

पहला महीना EMI - 5000 रूपए 

दूसरा महीना EMI - 5000 रूपए 

तीसरा महीना EMI - 5000 रूपए 

चौथा महीना EMI - 5000 रूपए 

Total Cost = 20,000

EMI Ka Full Form क्या है

अब हम बात कर लेते है की EMI का पूरा नाम क्या है। आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो हर महीने EMI भरते होंगे लेकिन उन्हें अभी तक EMI की फुल फॉर्म का पता ही नहीं है। अगर आपको भी नहीं पता और जानना चाहते है तो फ़िक्र करने की कोई ज़रूरत नहीं है यह पोस्ट हम आपके लिए तभी लिख रहे है। तो चलिए जानते है EMI की फुल फॉर्म के बारे में। 

EMI Ka Full Form : EQUATED MONTHLY INSTALLMENT

Equated Monthly Installment Meaning In Hindi

अब हम बात कर लेते है की आखिर Equated Monthly Installment का मतलव क्या होता है। अगर आप EMI भरते होंगे तो आप इसे बखूबी जानते होंगे। दोस्तों इसका हिंदी में सीधा सा मतलब होता है "मासिक किस्त"। यह वो किश्त होती है जो हमे बैंक को हर महीने चुकानी पड़ती है।

EMI के क्या फायदे है 

आपको इतना तो पता ही होगा की हर सिक्के के दो पहलु होते है। वैसे ही सभी चीजों के फायदे व नुक्सान दोनों होते है। हम आपको यहाँ पर EMI के सभी बाते आपके सामने रखने वाले है फिर आप खुद ही देख लेना की आपके लिए कौन सी चीज बेहतर है। तो चलिए बात करते है EMI के फायदे और नुकसान की। 

EMI से आप किसी भी सामान को शून्य भुगतान करके खरीद सकते है। यानि की आपको भुगतान अगले महीने से करना होगा। 
  • EMI पर आप कुछ भी खरीद सकते है चाहे आपके पास पूरे पैसे भी न हो। 
  • ऑफर आने पर आप किसी भी चीज को बिना किसी अतिरिक्त ब्याज के खरीद सकते है। 
  • यहाँ आपके साथ धोखा करने का मोका कम होता है।
  • यह सभी ऑनलाइन है आपको बार बार भुगतान करने के लिए जाने की आवश्यकता नहीं। 
  • आपको सारी जानकारी आपके मेल पर मिल जाती है।

EMI के क्या क्या नुक्सान है  

अब हम बात कर लेते है की आपको EMI के क्या क्या नुकसान भुगतने पड़ सकते है। यहाँ हम निचे इसके बारे में बात करने जा रहे है। 
  • EMI पर चीजे खरीदने पर आपको ब्याज देना पड़ता है जिसके कारण सामान का मूल्य ज्यादा पड़ जाता है। 
  • अगर आप समय से EMI PAY नहीं करते है तो आपको और भी Tex Charges देने पड़ सकते है। 
  • अक्सर EMI पर कोई भी ज्यादा सामान ले लेता है कारण उसे किश्त जमा करने में देर हो जाती है। 

Last Word

अगर आपको EMI के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी तो आपको इस पोस्ट को पढ़ कर बहुत कुछ समझ आ गया होगा। हमे उम्मीद है की आपको हमारा आज का यह आर्टिकल EMI Ka Full Form क्या है | EMI की पूरी जानकारी हिंदी में ज़रूर पसंद आया होगा। अगर आपको इस तरह की नई नई जानकारी लेने का शौक है तो आप यहाँ दोबारा आना न भूले। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे।

No comments:

Powered by Blogger.