ICMR Ka Full Form In Hindi | ICMR का फुल फॉर्म क्या होता है

ICMR Ka Full Form : हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हम की आप सभी अच्छे होंगे। आज फिर से आपके लिए कुछ ज्ञानवर्धक बातें लेकर आये है। आज हम बात करने वाले है की ICMR Full Form In Hindi क्या होता है। अगर आपको भी ही पता की ICMR Long Form क्या होता है और आप इंटरनेट पर ढूंढ रहे है तो आपको अब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। हम आपको यहाँ पर Hindi ka Full Form और English दोनों बतायेगे। 

ICMR Ka Full Form In Hindi  ICMR का फुल फॉर्म क्या होता है


आज हम आपको ICMR के बारे में सारी जानकारी देने वाले है। हम आपके लिए हर रोज़ कुछ न कुछ नया लाते रहते है। अगर आपको भी ICMR Ka Full Form के बारे में जानना है तो आप हमारी इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े। इस आर्टिकल के ख़तम होने से पहले आपको सारी बाते समझ आ जाएगी। अगर आपको किसी और Hindi ka Full Form के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमसे पूछ सकते है। 

ICMR Ka Full Form In Hindi

सबसे पहले हम बात कर लेते है ICMR की फुल फॉर्म के बारे में। दोस्तों आपको बता दे की ICMR Ka Full Form "Indian Council of Medical Research" होता है। इसे हिंदी में "भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद" कहा जाता है। जिन्हे नहीं पता उनको बता दू की यह भारतीय सरकार के अंतर्गत आने वाला एक ऐसा डिपार्टमेंट है जो स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत आता है। 

ICMR Full Form: Indian Council of Medical Research

ICMR Ka Full Form : भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद

ICMR का मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में में स्थित है। ये भारत के सभी राज्य में अपनी सुभिदाये प्रदान करवाता है। यहाँ पर मानव कल्याण के लिए तरह तरह की नीतियां बनाई जाती है। साथ ही यह लोगो को स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक करता है। आप इसकी पूरी जानकारी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ले सकते है। वहां पर इसके सभी कार्यो के बारे में जानकारी दी गयी है। 

ICMR क्या है

ICMR भारत में एक ऐसी एजेन्सी है जो विभिन तरह के मेडिकल रिसर्च के लिए जाना जाता है। ICMR का पूरा नाम Indian Council of Medical Research होता है और इसे हिंदी में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद कहा जाता है। इसकी स्थापना आज़ादी के बाद 1949 के की गई। इसका मुख्य कार्य जान कल्याण के लिए कार्य करना है। 



दोस्तों यह चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी भूमिका निभता है। यहाँ पर नई नई बीमारियों से बचने के लिए शोद किया जाता है। अभी तक ये मलेरिया, कैंसर, डायरिया संबंधी रोग, प्रजनन, एवं अन्य बहुत सी बीमारियों पर शोद कर चुके है। भविष्य में हमारे लिए कोई नई बीमारी संकट लेकर न आये इसके लिए यहाँ पर लगातार परीक्षण किये जाते है ताकि आने वाली समस्या से बचा जा सके। 

यहाँ पर हर तरह के स्वास्थ्य सबंधी समस्याओ पर शोद किया जाता है इनमे मनुष्य, पशु, पक्षी, तथा अन्य प्रजातिया है। इसका मुख्य अध्यक्ष देश का वर्तमान स्वास्थ्य मंत्री होता है। 

ICMR का फुल फॉर्म क्या होता है 

अगर आप भी इंटरनेट पर ICMR का फुल फॉर्म क्या होता है सर्च कर रहे थे तो अब आपको यह सर्च करने की ज़रूरत नहीं है। हमने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दे दी है। अगर आपके मन में इस से रिलेटेड कोई और सवाल है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है। अब आपको इसे पढ़ कर यह तो पता चल चूका होगा की ICMR का पूरा नाम क्या है ? 

आपको बता दे की इसके इलावा भी ICMR के और बहुत सारे फुल फॉर्म्स है। हम आपको इसकी जानकारी भी इसे आर्टिकल में देने वाले है। यहाँ निचे हमने आपको इन सभी के बारे में बताया है। 

ICMR की कुछ और फुल फॉर्म

Institute for Cardiovascular and Metabolic Research

Indian Committee to Monitor Research

Indonesian Capital Market Review

International Conference on Management Research

Indian Committee to Monitor Research

Input Common-Mode Reach

Interagency Committee on Medical Records

International Conference on Multimedia Retrieval

Islam and Christian-Muslim Relations

Last Word 

हमे उम्मीद है की आप सभी को हमारे आज के इस आर्टिकल से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। अगर आपको हमारा आज का यह पोस्ट (ICMR Ka Full Form In Hindi | ICMR का फुल फॉर्म क्या होता है) पसंद आया है तो आप हमे ज़रूर बताये। अगर आपको भी इसी तरह की नई नई जानकारी से अबगत होना अच्छा लगता है तो आप फिर से यहाँ आना बिलकुल भी न भूले। हम यहाँ पर आपके लिए हर रोज़ कुछ न कुछ नई जानकारी लेकर आते रहते है। 

No comments:

Powered by Blogger.