Percentage Nikalne Ka Tarika Hindi Mein | Percentage Kaise Nikale

Percentage Kaise Nikale: हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी उम्मीद करता हु की आप सभी अच्छे ही होंगे। आज हम बात करने वाले है की Percentage Kaise Nikale हम आपको आज Percentage Nikalne Ka Tarika Hindi Mein बताने वाले है। अगर आप भी स्टूडेंट है और आप अपने रिजल्ट की Percentage निकलना चाहते है तो हम आपको Result Ki Percentage Kaise Nikale के बारे में भी अच्छे से बतायेगे। 

Percentage Nikalne Ka Tarika Hindi Mein  Percentage Kaise Nikale


अगर आप थोड़ा बहुत गणित को जानते है तो आपको बता दू की Percentage निकलना कोई मुश्किल काम नहीं है। अगर आपको किसी भी चीज की Percentage निकालनी है तो इसके लिए आपको बस गुना और भाग करना अच्छे से आना चाहिए। आप किसी भी Calculator Se Percentage Nikale सकते है। अगर आप अपने Mobile Se Percentage Nikalna चाहे तो उसे भी आप आसानी से कर सकते है। 

Percentage Nikalne Ka Tarika Hindi Mein | Percentage Kaise Nikale

अगर आपने भी कभी Percentage के बारे में सुना होगा तो आपको पता ही होगा की Percentage क्यों निकला जाता है और ये क्यों ज़रूरी होता है। कहीं कहीं इसे %age भी लिखा जाता है। ज्यादातर विद्यार्थी इसे गणित में इस्तेमाल करते है। यह किसी भी चीज को निकलने का एक ऐसा फार्मूला होता है जहाँ से कोई भी जान जाता है की उसने कितनी चीज का इस्तेमाल किया है।


Percentage के कुछ मुख्य बिंदु 
  • Percentage को % से दर्शाया जाता है। 
  • Exam Marks Ki Percentage निकलने के लिए आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए। 
  • किसी भी ऑफर को कम्पनियो के द्वारा Percentage से ही दिखाया जाता है। 
  • बैंक में जब भी हम पैसे रखते है तो वहां पर भी हमे हमारे पैसो पर कुछ Percentage दिया जाता है। 
  • अगर हम किसी कम्पनी के साथ काम कर रहे है तो वहां आपको हर प्रोडक्ट सेल्ल करने पर कुछ कमीशन दिया जाता है। 
  • कोई भी बिज़नेस करने वाला व्यक्ति प्रॉफिट और लोस्स निकलने के लिए Percentage का इस्तेमाल करता है। 
  • कोई भी व्यक्ति अगर कोई भी जॉब कर रहा हो तो उसे Percentage के  हिसाब से बोनस दिया जाता है। और इसी तरह इसकी सैलरी भी बड़ाई जाती है। 
  • बैंको के द्वारा कोई भी लोन हो उसे भी कुछ Percent ब्याज पर दिया जाता है। 

Percentage Meanning In Hindi 

वैसे तो आपको पता ही होगा की Percentage को हिंदी में क्या बोला जाता है। हो सकता है की आप में से बहुत सारे ऐसे भी लोग होंगे जिन्हे यह नहीं पता की Percentage का हिंदी मतलब क्या होता है। उनके लिए हमने निचे Percentage का हिंदी मतलब बताया है। 

Percentage Meanning In Hindi : प्रतिशत

Percentage Nikalne Ka Tarika Hindi Mein

दोस्तों हम आपको यहाँ पर निकलना सीखा रहे है उम्मीद करते है की आपको यहाँ सिखाई गयी हर चीज अच्छे से समझ आएगी। हम आपको यहाँ पर बिलकुल आसानी के साथ Exam Marks Ki Percentage सिखएगे। इसके इलावा आप किसी भी तरह की Percentage इस तरह से निकल सकते है। 

Percentage Nikalne Ka Formula

Obtained Number / Total Number x 100

अब आप इसे एक उदहारण की मदद से अच्छे से समज सकते है। अगर आपने किसी स्कूल की परीक्षा में 700 नंबर में से 550 नंबर हासिल किये है तो हम इसका Percentage (प्रतिशत) कैसे निकलेंगे। आईये समझते है इसे हम आसानी से कैसे कर सकते है। 
  • सबसे पहले हमे 550 को 700 से भाग कर देते है। 
  • अब इसके भाग करके जो नंबर आये उसे हमने अब 100 से गुना कर देना है। 
  • इसके बाद आपको आपका सही Percentage (प्रतिशत) मिल जायेगा। 
अगर आप भी अभी तक  Result Ki Percentage Kaise Nikale और Exam Marks Ki Percentage Kaise Nikale इंटरनेट पर सर्च कर रहे थे तो मुझे लगता है की अब आपको समझ में आ ही गया होगा की आप किसी भी चीज की Percentage कैसे निकल सकते है। आप अपने मोबाइल के Calculator Se Percentage निकल सकते है। अगर आपके पास यह नहीं है तो आप कॉपी और पेन की सहायता से भी यह कर सकते है। 

Last Word 

उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी ज़रूर अच्छी लगी होगी। आज के इस आर्टिकल में  हमने जाना की Percentage Nikalne Ka Tarika Hindi Mein I Percentage Kaise Nikale हमे उम्मीद है की आपको अब Percentage (प्रतिशत) निकलना आ गया होगा। अगर आपको नई नई जानकारी लेने का शौक है तो आप यहाँ दोबारा आना बिलकुल भी न भूले। हम आपको यहाँ नई नई चीजों से अबगत कराते रहते है। 

No comments:

Powered by Blogger.